केंद्रीय कृषि मंत्री आज जयपुर दौरे पर, दीक्षान्त समारोह में की शिरकत

जयपुर। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज जयपुर दौरे पर हैं। वे आज सुबह करीब 9 बजे जयपुर पहुंचे। बता दें कि जयपुर आने…

Union Agriculture Minister on Jaipur tour today, attended the convocation ceremony

जयपुर। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर आज जयपुर दौरे पर हैं। वे आज सुबह करीब 9 बजे जयपुर पहुंचे। बता दें कि जयपुर आने के बाद उन्होंने चौधरी चरण सिंह राष्ट्रीय कृषि विपणन संस्थान में हो रहे दीक्षान्त समारोह में शिरकत की। इस दौरान केंद्रीय क़ृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी भी मौजूद रहे। वहीं कार्यक्रम में राजस्थान के क़ृषि मंत्री लालचंद कटारिया, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा, जयपुर ग्रामीण सांसद कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी मौजूद रहे।

बता दें कि कृषि मंत्री इक्यूबेशन सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे। वहीं संस्थान में लगी स्टार्टअप प्रदर्शनी का शुभारंभ करेंगे। कृषि मंत्री कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वे किसान बिजनेस स्कूल और स्मार्ट स्कूल का उद्घाटन भी करेंगे। वहीं संस्थान में अपग्रेडेड कैफ़ेटेरिया का उद्घाटन करने का भी कार्यक्रम है। इसके बाद वे उत्कृष्ट छात्रों को सम्मानित करेंगे। आपको बता दें कि मंत्री ने छात्रों को डिप्लोमा सर्टिफिकेट भी प्रदान किए गए।

कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने दिया सम्बोधन

दीक्षांत समारोह के दौरान केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने सम्बोधन दिया। उन्होंने कहा कि यह सभी छात्रों के लिए शुभ अवसर है। उन्होंने सभी छात्रों को उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी और कहा कि भारत विकसित राष्ट्र बने इसके लिए पीएम मोदी काम कर रहे हैं। साथ ही यह भी कहा कि आपकी शिक्षा भी देश की तरक्की में योगदान देगी। इस संस्थान से निकले बच्चे अच्छा काम कर रहे हैं। 

चौधरी ने छात्रों को दिया सन्देश 

उन्होंने कहा कि छात्रों को 80 लाख का पैकेज मिलना बहुत बड़ी बात है। अपने संबोधन में उन्होंने छात्रों को सन्देश दिया और कहा कि ख़ुद के लिए स्टार्टअप शुरू करें और रोज़गार देने वाले बनें। युवाओं को स्टार्टअप के लिए सरकार मदद करेगी। क़ृषि स्टार्टअप के लिए सरकार ने 500 करोड़ की घोषणा की है। 

कृषि में हो रहा तकनीक का बेहतर इस्तेमाल

चौधरी ने कृषि तकनीक पर भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि कृषि में तकनीक का बेहतर इस्तेमाल हो रहा है। ड्रोन से खेती को बढ़ावा देने के लिए पीएम काम कर रहे हैं। ड्रोन में भी कई स्टार्टअप काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने स्टार्टअप को बढ़ावा दिया है। पहले 3 से 4 हज़ार स्टार्टअप थे लेकिन अब 1 लाख तक स्टार्टअप है। कृषि में भी अब 10 हज़ार स्टार्टअप का लक्ष्य रखा गया है। 

(Also Read- सीएम गहलोत का जोधपुर दौरा, 1454 करोड़ की पेयजल योजना का करेंगे शिलान्यास)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *