Rajasthan Election 2023: दौसा की 5 सीटों पर रोचक चुनावी माहौल, क्या चलेगा पायलट-किरोड़ी का जादू?

दौसा जिला पूर्वी राजस्थान की सियासत का पावर केंद्र है। इस जिले में 5 विधानसभा सीटों में वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा।

sach 1 2023 10 09T132952.683 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023 : राजस्थान में इस साल के अंत विधानसभा चुनाव होने वाले है। एक ओर बीजेपी मिशन राजस्थान को लेकर पूरी तरह कमर कस चुकी है तो दूसरी ओर कांग्रेस ने सरकार रिपीट को लेकर पूरी ताकत झोंक दी है। लेकिन, चुनावी लिहाज से राजस्थान का दौसा जिले भी काफी अहम है। दौसा जिला पूर्वी राजस्थान की सियासत का पावर केंद्र है। इस जिले में 5 विधानसभा सीटों में वैसे तो कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा।

लेकिन, दौसा जिले को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है। लेकिन, इस बार के चुनाव में माना जा रहा है कि बीजेपी कांग्रेस के गढ़ में सेंध लगाने में कामयाब हो जाएगी। हालांकि, अंतिम फैसला तो दौसा जिले के 11 लाख 97 हजार 662 वोटर्स की करेंगे।

दौसा जिले में बीजेपी सांसद किरोड़ी लाल मीना और कांग्रेस के पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट का काफी दबदबा है। पिछले साल के चुनावी परिणाम की बात करें तो सचिन पायलट ने किरोड़ी के किले में सेंध लगा दी थी। दौसा के पांचों विधानसभा क्षेत्र में पिछली बार के चुनाव में सचिन पायलट के कारण कांग्रेस को अच्छे वोट मिले थे।

दौसा, लालसोट, सिकराय और बांदीकुई सीट पर कांग्रेस के विधायक को जीत मिली थी और एक सीट पर निर्दलीय को जनता का समर्थन मिला था। इतना ही नहीं किरोड़ी लाल मीणा का भतीजा भी महुवा से चुनाव हार गया था। लेकिन, इस बार राजनीतिक समीकरण कुछ ओर ही बयां कर रहे है। माना जा इस बार बीजेपी मुकाबले में है।

जानिए…दौसा जिले की कौनसी सीट से किसकी दावेदारी मजबूत

दौसा विधानसभा : दौसा से अभी पायलट गुट के मुरारी लाल मीना विधायक है, जो पर्यटन राज्य मंत्री भी है। पिछले विधानसभा चुनाव में मुरारी मीना ने बीजेपी के शंकर लाल शर्मा को 50945 वोटों से शिकस्त दी थी। लेकिन, इस बार मुरारी लाल मीणा के अलावा राधे श्याम नांगल को कांग्रेस प्रबल उम्मीदवार माना जा रहा है। वहीं, बीजेपी से शंकर लाल शर्मा, अल्का गुर्जर, रतन तिवाड़ी औप नीलम गुर्जर का नाम चर्चा में है। वहीं, आम आदमी पार्टी से कमलेश मीणा और मुकेश शर्मा का नाम चल रहा है। यहां बसपा का भी प्रभाव है। ऐसे में कांग्रेस-बीजेपी को थोड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

सिकराय विधानसभा : यहां से अभी कांग्रेस की ममता भूपेश विधायक हैं। पिछले चुनाव में ममता भूपेश ने बीजेपी के विक्रम बसीवाल को 33700 वोटों शिकस्त दी थी। ऐसे में ममता भूपेश को ही प्रबल दावेदार माना जा रहा है। ममता भूपेश पर जातिवाद के आरोप लगते रहे हैं। वहीं, डीसी बैरवा और बीना बैरवा भी कांग्रेस से टिकट की मांग कर रहे है। बीजेपी नंदलाल बंसीवाल, विक्रम बंसीवाल, गीता वर्मा, ललित बैरवा, मोहन लाल टोरडा में से किसी एक को टिकट दे सकती है।

लालसोट विधानसभा : यहां से अभी प्रसादी लाल मीणा विधायक हैं। प्रसादी लाल मीणा ने बीजेपी के रामनिवास मीणा को 9074 वोटों से हराया था। इस सीट पर कांग्रेस के प्रसादी लाल मीणा ही प्रबल दावेदार है। वहीं, बीजेपी रामनिवास मीणा, वीरेंद्र मीणा, मूर्ति मीणा, जय सिंह मीणा में से किसी एक को टिकट दे सकती है।

बांदीकुई विधानसभा : यहां से कांग्रेस के गजराज खटाना विधायक हैं। पिछले चुनाव में इन्होंने बीजेपी के रामकिशोर सैनी को 4764 वोटों से शिकस्त दी थी। ऐसे में गजराज खटाना को ही कांग्रेस के टिकट के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। वहीं, शैलेंद्र जोशी, विनोद शर्मा और राजेश शर्मा का नाम भी चर्चा में हैं। बीजेपी से अल्का गुर्जर, भागचंद टाकड़ा, त्रिलोक सैनी, भूपेंद्र सैनी में से किसी एक को टिकट दे सकती है।

महवा विधानसभा : यहां से ओम प्रकाश हुड़ला अभी निर्दलीय विधायक है। जिन्होंने पिछले चुनाव में किरोड़ी लाल मीणा के भतीजे राजेंद्र मीणा को हराया था, जो बीजेपी के टिकट पर मैदान में उतरे थे। ऐसे में अब किरोड़ी मीणा यहां से बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर अपनी हार का बदला ले सकते है। किरोड़ी के अलावा बीजेपी से राजेंद्र मीणा, विशंभर बोहरा, मिश्री देवी मीणा के नाम चर्चा में हैं। वहीं, कांग्रेस अजीत सिंह महवा, रचना समलेटी, रामनिवास गोयल, सावित्री सैनी, अजय बोहरा में से किसी एक को टिकट दे सकती है।

ये खबर भी पढ़ें:-बज गया चुनावी बिगुल… राजस्थान, MP सहित 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान, 3 दिसंबर को आंएगे नतीजे