ट्रेन लेट हो जाए तो आपको मिलेगा पूरा पैसा वापिस, जानिए कैसे ले सकते हैं

देश में जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ही कोहरा भी बढ़ता जा रहा है। कोहरे के चलते न केवल आम जनजीवन बल्कि बस,…

image 2022 12 26T115813.501 | Sach Bedhadak

देश में जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे ही कोहरा भी बढ़ता जा रहा है। कोहरे के चलते न केवल आम जनजीवन बल्कि बस, ट्रेने और हवाई सेवाएं भी लेट हो रही है। खासतौर पर जो लोग लंबी यात्राएं कर रहे हैं, उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कत आ रही है। ऐसे में कोहरे के कारण ट्रेन लेट होने पर आप अपने टिकट के बदले में रिफंड भी ले सकते हैं।

image 2022 12 26T115645.065 | Sach Bedhadak

जानिए क्या है नियम

भारतीय रेलवे के नियमानुसार यदि आपकी ट्रेन कोहरे या किसी भी अन्य कारण से 3 घंटे से अधिक लेट हो गई है तो आप उसके बदले में रिफंड ले सकते हैं। ऐसी ट्रेन का टिकट कैंसिल करवाने पर पूरा पैसा रिफंड मिलता है। साथ ही आपको किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं देना पड़ता। इसके लिए आपको दो तरीके आजमाने पडेंगे।

पहला यदि आप रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का वेट कर रहे हैं तो आप वहीं पर टिकट विंडो पर जाकर अपना टिकट कैंसिल करवा कर हाथोंहाथ रिफंड ले सकते हैं। परन्तु यदि आपने ऑनलाइन टिकट खरीदा है तो आपको उसे कैंसिल करवाने के लिए वेबसाइट पर जाकर ही पूरा प्रोसेस फॉलो करना होगा।

image 2022 12 26T115726.718 1 | Sach Bedhadak

ऐसे करवाएं टिकट कैंसिल

सबसे पहले ऑनलाइन वेबसाइट या ऐप पर जाकर अपने IRCTC अकाउंट को लॉगइन करें। इसके बाद आप My Account पर लॉगइन करें। यहां ऑप्शन में जाकर My Transaction पर जाएं और File TDR पर क्लिक करें। यहां से आप अपना टिकट चुन कर TDR फाइल कर सकते हैं और आपका दावा सही पाए जाने पर अगले 7 दिनों के अंदर आपका पूरा पैसा रिफंड भेज दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *