दीवाली पर भी शेयरों की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे, 1 घंटे के लिए होगा मुहूर्त कारोबार

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार भी दीवाली के अवसर पर एक घंटे के लिए शेयर मार्केट खुलेगा, इस एक घंटे में आप शेयर मार्केट में शेयरों की खरीद-फरोख्त कर सकेंगे।

share market, diwali muhurat trading, BSE, NSE, SENSEX, muhurat trading 2022, business news in hindi,

शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। इस बार भी दीवाली के अवसर पर एक घंटे के लिए शेयर मार्केट खुलेगा, इस एक घंटे में आप शेयर मार्केट में ट्रेड कर सकेंगे और शेयरों की खरीद-फरोख्त हो सकेगी। इस एक घंटे को मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है।

क्या है मुहूर्त ट्रेडिंग

देश के प्रमुख शेयर मार्केट नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) हर वर्ष दीवाली के दिन एक घंटे के लिए शेयरों को खरीदने और बेचने की अनुमति देते हैं। इस एक घंटे के विशेष कारोबारी समय को बाजार की आम भाषा में ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ (muhurat trading) कहा जाता है। देश के लोगों की नजर में दीवाली पर शेयरों की खरीद-फरोख्त करना शुभ होता है और घर में आर्थिक समृद्धि लाता है।

यह भी पढ़ें: SBI ने दिया करोड़ों ग्राहकों को झटका, नए नियम के चलते जेब होगी ढीली

शाम के समय होगी मुहूर्त ट्रेडिंग

अपस्टॉक्स के निदेशक पुनीत माहेश्वरी ने बताया कि दीवाली को व्यापार के लिए सर्वोत्तम त्यौहार माना गया है। इसलिए इस दिन पूरे देश में अवकाश होते हुए भी एक घंटे के लिए कारोबार किया जाता है और लोग शेयरों को खरीदते-बेचते हैं।

माना जाता है कि इस दिन व्यापार करना घर में सुख, समृद्धि और ऐश्वर्य लाता है। इसलिए लोग दीवाली पर खास तौर पर शेयर खरीदना पसंद करते हैं। बीएसई और एनएसई ने अलग-अलग जानकारी देते हुए कहा है कि दीवाली के दिन शाम को सवा छह बजे से सवा सात बजे के बीच के एक घंटे के समय में मार्केट खुलेगा।

यह भी पढ़ें: WhatsApp से कॉल करने पर देने होंगे पैसे! सरकार जल्दी कर सकती है घोषणा

लाभ के लिए बल्कि सौभाग्य के लिए की जाती है ट्रेडिंग

यदि आप भी इस दिन शेयरों से लाभ कमाने की सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस दिन केवल सांकेतिक व्यापार होता है। अतः नए लोग जो पहली बार मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं, उन्हें बहुत ही सोच-समझकर पैसा लगाना चाहिए। दूसरी बात इस दिन केवल नाम मात्र का संकेत रूप में शेयरों का आदान-प्रदान होता है, अतः यह ध्यान रखें कि इस एक दिन में आप न तो पैसा कमा सकते हैं, न खो सकते हैं वरन लंबे टाइम तक आप क्या रणनीति अपनाते हैं, उसी पर आपका भविष्य निर्भर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *