Beriev Be-200 Altair : रूस का यह अनोखा विमान, समुद्र पर दौड़ते हुए आसमान में भरता है उड़ान

Beriev Be-200 Altair : अभी तक आपने हवाई जहाज को आसमान में उड़ते देखा होगा। वहीं कुछ ऐसे हवाई जहाज भी होते हैं जो पानी…

New Project 1 | Sach Bedhadak

Beriev Be-200 Altair : अभी तक आपने हवाई जहाज को आसमान में उड़ते देखा होगा। वहीं कुछ ऐसे हवाई जहाज भी होते हैं जो पानी में लैंडिंग करने के साथ-साथ पानी को चीरते हुए आगे बढ़ते हैं। ऐसे ही एक विमान का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को देखने के बाद हर कोई हैरान रह गया है।

यह कोई आम विमान नहीं है, बल्कि इसे बहुत ही खास डिजाइन देकर तैयार किया गया है। दरअसल, यह एक मल्टीरोल एयरक्राफ्ट है, जो एक साथ कई काम कर सकता है। नीली और लाल धारियों वाला यह सफेद विमान दिखने में भले ही यह सामान्य लगे, पर काम और करतब के मामले में बड़ा खास है।

यह खबर भी पढ़ें:-जिस शख्स से प्यार कर बैठी शादीशुदा महिला, वो प्रेमी निकला देवर, Love स्टोरी में फिर जो हुआ…

रूस के इस एयरक्राफ्ट का नाम बेरीव बी-200 अल्टेयर (Beriev Be-200 Altair) है, जो कि अग्निशमन, खोज और बचाव और समुद्री गश्त के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है।

इस खास जहाज का इस्तेमाल इमरजेंसी सेवा के लिए किया जाना है। यह मल्टीरोल एयरक्राफ्ट है, जो कि एक तरह से फ्लाइंग बोट वाली खूबी भी अपने आप में समाए है। यह बेरीव एयरक्राफ्ट कंपनी की ओर से डिजाइन और बनाया गया है। अग्निशमन, खोज और बचाव, समुद्री गश्त के साथ इसका काम कार्गो और यात्री परिवहन के लिए भी लिया जाता है।

प्लेन की क्षमता की बात करें तो इसमें 72 लोगों को ले जाने तक की क्षमता है। वहीं यह जहाज अपने अंदर 12000 लीटर (3,200 यूएस गैलन) पानी के लेकर भी सफर कर सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:- US में 10 साल की बच्ची की ब्वॉयफ्रेंड से शादी, 12 दिन बाद हुई मौत… दिल छू लेगी ये रूला देने वाली कहानी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *