Donald Trump Indictment: डोनाल्ड ट्रंप कर सकते हैं सरेंडर! न्‍यूयॉर्क बना किला, 35 हजार पुलिसकर्मी तैनात

न्‍यूयॉर्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों कानूनी संकट का सामना कर रहे हैं। आज न्‍यूयॉर्क की कोर्ट में पेश होंगे। दरअसल, डोनाल्ड…

New Project 2023 04 04T175825.474 | Sach Bedhadak

न्‍यूयॉर्क। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इन दिनों कानूनी संकट का सामना कर रहे हैं। आज न्‍यूयॉर्क की कोर्ट में पेश होंगे। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप को साल 2016 के हश मनी मामले का दोषी ठहराया गया है। डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप है कि 2016 के चुनाव अभियान के दौरान उन्‍होंने पोर्न स्‍टार स्‍टॉर्मी डैनियल्‍स को चुपके से पेमेंट किया है। इस मामले में उन्हें पिछले हफ्ते ही दोषी ठहराया गया था। जबकि ट्रंप ने खुद को निर्दोष बताया है। मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप इस मामले में कोर्ट में सरेंडर कर सकते हैं। अमेरिका में ऐसा पहली बार हो रहा है जब राष्ट्रपति रहे किसी शख्स पर आपराधिक मुकदमा दर्ज किया गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप आज सरेंडर करेंगे और फिर उन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। उन पर करीब दो दर्जन से ज्यादा गंभीर आरोप हैं।

ट्रंप के सरेंडर से पूर्व पुलिस की कड़ी सुरक्षा…

वहीं ट्रंप के सरेंडर से पूर्व कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। न्यूयॉर्क पुलिस ने ट्रंप टावर के चारों तरफ बैरिकेड्स लगा दिए हैं। मैनहट्टन क्रिमिनल कोर्ट के पास के सड़कों को ब्लॉक कर दिया गया है। न्यूयॉर्क पुलिस डिपार्टमेंट ने सुरक्षा के मद्देनजर कहा कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं है।

कोर्ट के बाहर समर्थक हुए इकट्ठा…

ट्रंप के सरेंडर की खबर सुनकर न्‍यूयॉर्क कोर्ट के बाहर उनके समर्थक भारी तादाद में इकट्ठा हैं। वहीं न्‍यूयॉर्क में करीब 35 हजार पुलिसकर्मी प्रदर्शन को रोकने के लिए तैनात हैं। स्‍थानीय समयानुसार 2 बजकर 15 मिनट पर ट्रंप के खिलाफ आरोप तय होंगे। पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति को औपचारिक तौर पर गिरफ्तार किया जाएगा। ट्रंप पर 34 क्‍लास ई के तहत गुंडागर्दी का आरोप लगा है। इस पूरी प्रक्रिया से जुड़े सूत्रों की तरफ से बताया गया है कि ट्रंप को हथकड़ी नहीं लगाई जाएगी, न ही उन्‍हें जेल की सेल में रखा जाएगा और न ही उनकी कोई फोटोग्राफ ली जाएगी। भारतीय समयानुसार रात को करीब 11:15 बजे ट्रंप की पेशी होगी और उन्हें अदालत में बताया जाएगा कि उनके ऊपर क्या आरोप तय किए गए हैं।

अमेरिका के लंबे लोकतांत्रिक इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी पूर्व राष्ट्रपति पर औपचारिक तौर पर मुकदमा चलाने पर सहमति बनी है। इस तरह ट्रंप के राजनीतिक करियर में उनके ऊपर यह बड़ा दाग लग गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक मैनहटन क्रिमिनल कोर्ट में ट्रंप सरेंडर करेंगे, जहां उन्हें अरेस्ट करके फिंगरप्रिंट लिए जाएंगे और फिर अदालत में पेशी होगी। वह हिरासत में कुछ ही समय बिताएंगे।

इस बीच अमेरिकी कानून के जानकारों का कहना है कि आज ही पता चलेगा कि डोनाल्ड ट्रंप पर यात्रा पाबंदियां लगेंगी या नहीं। यदि उन्हें इस मामले में दोषी पाया जाता है तो उन्हें अधिकतम 4 साल कैद की सजा हो सकती है। इस बीच डोनाल्ड ट्रंप ने अपने खिलाफ चल रहे मामले को राजनीति से प्रेरित बताया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल के जरिए मैनहटन के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी पर निशाना साधा है। उन्होंने प्रॉसीक्यूटर को ‘बेशर्म’ बताते हुए कहा कि वे तो जो बाइडेन के काले कारनामों को अंजाम दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *