मोबाइल ऐप से कहीं भी कर सकेंगे Covid 19 टेस्ट, पैसे भी खर्च नहीं होंगे

अब Covid 19 का टेस्ट करवाने के लिए लैब नहीं जाना होगा बल्कि आप अपने स्मार्टफोन से ही कोरोना टेस्ट कर सकेंगे।

Covid 19, corona, smartphone app, corona test kit,

अब Covid 19 का टेस्ट करवाने के लिए लैब नहीं जाना होगा बल्कि आप अपने स्मार्टफोन से ही कोरोना टेस्ट कर सकेंगे। वैज्ञानिकों ने एक नया स्मार्टफोन ऐप तैयार किया है जो Artificial Intelligence (AI) की मदद से लोगों की आवाज सुन कर ही कोविड इंफेक्शन होने या न होने की सटीक जानकारी दे सकता है। वैज्ञानिकों ने इस शोध की जानकारी बार्सिलोना स्पेन में यूरोपियन रेस्पीरेटरी सोसायची इंटरनेशनल कांग्रेस में प्रस्तुत की।

सिर्फ आवाज सुन कर ही स्मार्टफोन ऐप बता देगा कि Covid 19 है या नहीं

इस संबंध में रिसर्च कर रहे शोधार्थियों के अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के प्रयोग से सिर्फ आवाज सुन कर भी कोविड की जांच की जा सकती है। नया AI मॉडल 89 फीसदी तक सटीक जानकारी देता है हालांकि लेटरल फ्लो टेस्ट की सटीकता अलग-अलग हो सकती है। शोध से जुड़े एक शोधकर्ता वफा अलजबवी ने कहा कि नॉर्मल वॉयस रिकॉर्डिंग और फाइन-ट्यून एआई एल्गोरिदम के जरिए बहुत ज्यादा सटीकता से कोविड-19 इंफेक्शन की जांच की जा सकती है।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर खरीद पाएंगे किराने का सामान भी, JioMart ने की पार्टनरशिप

शोधकर्ताओं के अनुसार इस नए टेस्ट को बड़ी आबादी या बड़ी सभा में तेजी से टेस्ट करने में प्रयोग कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए 89 फीसदी सटीकता के साथ बीमारी के होने या न होने की जांच की जा सकती है और जांच का रिजल्ट भी तुरंत ही मिल जाता है।

कैसे होता है Covid 19 टेस्ट

सबसे पहले यूजर को इस ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करना होता है। ऐप में उसे अपनी डेमोग्राफिक्स, हेल्थ हिस्ट्री और स्मोकिंग स्टेट्स के बारे में जानकारी देनी होती है। इसके बाद उसे कुछ साउंड्स को रिकॉर्ड करने के लिए कहा जाता है। इसमें व्यक्ति को तीन बार खांसना, 3 से 5 बार मुंह से गहरी सांस लेना और 3 बार स्क्रीन पर लिखा एक छोटा सा वाक्य पढ़ना होता है। इन सभी के आधार पर वॉयस एनालिसिस टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर व्यक्ति की आवाज की जांच की जाती है और आवाज की लाउडनेस, पावर और वेरिएशन जैसे अंतर के आधार पर कोविड की पहचान की जाती है।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 1 सेकेंड में फुल चार्ज होगा स्मार्टफोन, जल्द आएगी Fast Charging टेक्नोलॉजी

क्या कीमत होगी इस टेस्ट की

स्मार्टफोन ऐप के जरिए रिमोट और वर्चुअल टेस्टिंग भी संभव है और सिर्फ एक मिनट से भी कम समय में जांच का रिजल्ट मिल जाता है। इनकी जानकारी देना भी बहुत आसान है और बिना एक रुपया खर्च किए इस टेस्ट को किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *