Petrol Diesel Price: कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट, पेट्रोल-डीजल भी होंगे सस्ते!

पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में स्थिरता बनी हुई है लेकिन अब जल्दी इनकी कीमतों में कमी आ सकती है।

petrol diesel price, today petrol price, latest petrol diesel price, today diesel price,

Petrol Diesel Price अन्तरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में भारी गिरावट का दौर अभी भी जारी है। ऐसे में जल्दी ही देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूएस बेंचमार्क वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (WTI) 86 डॉलर प्रति बैरल से भी नीचे पहुंच गया है इसी तरह ग्लोबल ब्रेंट बेंचमार्क की कीमत भी 90 डॉलर से भी कम हो गई है। यह पिछले आठ महीनों में सर्वाधिक गिरावट है जिसके चलते तेल की कीमतों में नए रुझान देखने को मिल सकते हैं।

इस बीच रूस ने तेल की सप्लाई रोकने की भी धमकी दी है और ओपेक देशों ने भी तेल उत्पादन में कटौती का निर्णय लिया है। इसके बावजूद तेल की कीमतें (Petrol Diesel Price) गिर रही हैं। सउदी अरब ने भी अपने एशियाई और यूरोपीय कस्टमर्स के लिए तेल की कीमतों में कमी की थी। एक्सपर्ट्स के मानना है कि कुछ दिन और इसी तरह का माहौल रहा तो जल्दी ही दुनिया के कई देशों में आर्थिक मंदी का दौर शुरू हो सकता है।

यह भी पढ़ें: एसबीआई ने लॉन्च किया Cashback SBI Card, शॉपिंग पर 5 फीसदी कैशबैक के साथ पाएं ये आफर्स भी

फरवरी में रूस द्वारा यूक्रेन पर हमला किए जाने के बाद एकदम से पूरे विश्व में तेल की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली थी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें 139 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई थी जो कि वर्ष 2008 के बाद अब तक का सर्वोच्च स्तर था। बाद में धीरे-धीरे तेल की कीमतों में गिरावट आने लगी और पिछले कुछ समय से तेल मार्केट में स्थिरता बनी हुई है।

यह भी पढ़ें: इन जगहों पर लगाएं पैसा, मिलेगा जबरदस्त रिटर्न, पैसे की सेफ्टी भी रहेगी

ये है देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें (Latest Petrol Diesel Price)

यदि भारत के परिप्रेक्ष्य में तेल की कीमतों को देखें तो पिछले कुछ समय से पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में स्थिरता बनी हुई है। वर्तमान में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल की कीमतें क्रमशः 106.31 रुपए, 102.63 रुपए तथा 106.03 रुपए प्रति लीटर है। डीजल की कीमतें मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में क्रमशः 94.27 रुपए, 94.24 रुपए तथा 92.76 रुपए प्रति लीटर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *