मई में सामान्य से अधिक रहेगा तापमान, राजस्थान में 8 दिन तक चल सकती है लू

Rajasthan Weather Update : उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है।

Rajasthan Weather Update 9 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में इन दिनों प्रचंड गर्मी का कहर जारी है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि पूर्वोत्तर-उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर देश के ज्यादातर हिस्सों में मई में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, गुजरात में मई में पांच से आठ अतिरिक्त दिन लू चलने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में अप्रैल में औसत अधिकतम तापमान (31 डिग्री सेल्सियस) 1901 के बाद दूसरी बार सबसे अधिक रहा। आईएमडी प्रमुख मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 1980 के दशक से सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान लगातार जारी है। ओडिशा में 2016 के बाद से इस अप्रैल में सबसे लंबे समय तक (16 दिन) लू चली।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान के 9 जिलों में बारिश और धूलभरी आंधी का अलर्ट, 26 अप्रैल को कई इलाकों में मतदाताओं को परेशान करेगा मौसम

आईएमडी प्रमुख मृत्युजंय महापात्र ने बताया कि पंजाब हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य क्षेत्रों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान है।

देश भर में सामान्य बारिश होने का अनुमान

आईएमडी प्रमुख ने बताया कि मई 2024 में देश भर में सामान्य बारिश होने का अनुमान है, जो एलपीए (दीर्घावधि औसत) का 91-109 फीसदी हो सकती है। 1971 से 2020 के आधार पर मई के दौरान वर्षा का एलपीए करीब 61.4 मिमी है। देश के शेष भागों में सामान्य से नीचे वर्षा होने की संभावना है।

यह खबर भी पढ़ें:-Weather Update: 26 अप्रैल को मतदान दिवस के दिन फिर बिगड़ेगा मौसम, कई जिलों में आंधी और बारिश की संभावना