स्कूटी-बाइक ही नहीं इंसान तक बह गए…जोधपुर में मूसलाधार बारिश से बिगड़े हालात, सड़कें बनीं दरिया

घग्घर नदी में लगातार बढ़ रही पानी की आवक के कारण हनुमानढ़ जिले के बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। वहीं, जोधपुर में देर रात हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया।

rain0111 | Sach Bedhadak

Jodhpur Rain : जोधपुर। घग्घर नदी में लगातार बढ़ रही पानी की आवक के कारण एक ओर हनुमानढ़ जिले के बाढ़ जैसे हालात बने हुए है। वहीं, जोधपुर में देर रात हुई मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। हालात ऐसे बन गए कि सड़कें दरियां बन गई और जोधपुर की गलियों में स्कूटी-बाइक ही नहीं इंसान तक पानी में बहते हुए नजर आए। कहीं इंसान पानी में बह गए तो कहीं पानी में फंसे वाहन चालकों को बहते वाहनों ने चोटिल कर दिया। हालांकि, गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

जोधपुर में शुक्रवार को दिन उमस भरा रहा। लेकिन, शाम होते-होते मौसम ने करवट ली और रात करीब 8.30 बजे मूसलाधार बारिश का दौर शुरू हुआ, जो करीब 10.30 बजे तक जारी रहा है। करीब 2 घंटे तक हुई बारिश से सड़कों पर पानी बह निकला और नदी-नाले उफान पर आ गए। चांदपोल के फुलेराव की घाटी में एक बाइक सवार युवक वाहन के साथ पानी में बह गया। हालांकि, मौके पर मौजूद लोगों ने युवक की जान बचा ली। लेकिन, पत्थरों से टकराने से युवक गंभीर रूप से घायल हो गया।

इधर, शहरी क्षेत्र में पानी के बीच बाइक पर फंसे पति-पत्नी को बहते स्कूटर ने टक्कर मार दी। जिससे दोनों घायल हो गए। अच्छी बात ये रही कि युवक ने वाहन की बजाय अपनी जान बचाना बेहतर समझा, वर्ना वो भी वाहन के साथ पानी के तेज बहाव में बह जाता। ऐसे हालात वैसे तो कई जगह सामने आए हैं। लेकिन, कुछ जगह बने ऐसे हालात की तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी जमकर वायरल हो रही है।

मूसलाधार बारिश के चलते जोधपुर शहर के अंदर सबसे ज्यादा हालात खराब हो गई। तंग गलियों से पानी ऐसे बहते हुए दिखाई दिया जैसे नदी आ गई हो। जगह-जगह पानी की वजह से एक दर्जन से अधिक वाहन बह गए। जोधपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म में भी पानी भर गया है। रेल की पटरियां पानी में डूबी हुई हैं। ट्रैक पर पानी भरने से ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। जालोरी गेट से भीतरी शहर में घुटनों तक पानी भरने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश के चलते अनाज, जीरा और फल-सब्जी मंडी में जबरदस्त जलभराव हो गया। ऐसे में मंडी व्यापारियों को करोड़ों रुपए का नुकसान होने ही आशंका है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 6 जिलों में ऑरेंज और 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक आज बीकानेर, जैसलमेर, प्रतापगढ़, नागौर, सीकर व चूरू जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन 6 जिलों में बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इसके अलावा बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, पाली, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, झालावाड़ और अजमेर जिले में मेघगर्जन के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश में मानसून पूरी तरह मेहरबान

इस बार प्रदेश में मानसून पूरी तरह मेहरबान है। अब तक प्रदेश में 72 प्रतिशत अधिक बारिश हो चुकी है और 114 बांध ओवरफ्लो चल रहे है। अतिरिक्त मुख्य सचिव जल संसाधन और आईजीएनपी डॉ. सुबोध अग्रवाल का कहना है कि प्रदेश में छोटे-बड़े बांधों और एनीकट की कुल जल संग्रहण क्षमता 12,580.03 मिलियन क्यूबिक मीटर (एमसीएम) के मुकाबले अब तक 7,512.03 एमसीएम (59.71 प्रतिशत) जल संग्रहण हो चुका है। 18 जुलाई तक 288.55 एमएम वर्षा हो चुकी है जो कि इस समय तक होने वाली औसत 167 एमएम बारिश से 72 प्रतिशत अधिक है। माउंट आबू में इस वर्ष की सर्वाधिक 1418 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई है। मानसून की एक दिन में अधिकतम 530 एमएम बारिश पाली जिले के मुथाना में हुई। प्रदेश के कुल 690 बांधों में से 114 बांध या तो पूरी तरह से भर चुके हैं या ओवरफ्लो हो रहे हैं, 278 बांध ऐसे हैं जिनमें 4.25 एमसीएम से अधिक पानी की आवक हो चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश में मानसून मेहरबान…इस बार अब तक हुई 72% अधिक बारिश, 114 बांध ओवरफ्लो 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *