राजस्थान में CM चेहरे पर सस्पेंस बरकरार…नड्‌डा से मिलीं राजे, BJP के बुलावे पर दिल्ली पहुंचे जोशी

राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर चला आ रहा सस्पेंस अभी बरकरार है। इधर, राजे से नड्डा की मुलाकात के बाद शीर्ष नेतृत्व ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को दिल्ली बुलाया है।  

Vasundhara Raje

Rajasthan New CM : जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर चला आ रहा सस्पेंस अभी बरकरार है। इसी बीच, बुधवार देर रात दिल्ली पहुंची पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने गुरुवार शाम बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर अपना पक्ष रखा। दिल्ली में नड्‌डा के आवास पर करीब डेढ़ घंटे उनकी बात हुई। बैठक में वसुंधरा राजे के साथ उनके पुत्र दुष्यंत सिंह भी मौजूद थे। हालांकि, इस बातचीत का ब्योरा सामने नहीं आया है। इधर, राजे से नड्डा की मुलाकात के बाद शीर्ष नेतृत्व ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष को दिल्ली बुलाया है।  

दूसरी ओर, प्रदेश में यह पहला मौका है जब बीजेपी में सीएम के चयन में इतना वक्त लग रहा है। पूर्व में भैरोंसिंह शेखावत और राजे का सीएम पद के लिए नाम बिना वक्त लगे तय हुआ था। इधर, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष सी पी जोशी का कहना है कि सीएम का चयन विधायक दल की बैठक में होगा।

सूत्रों के अनुसार भाजपा आलाकमान राजस्थान में किसी नए चेहरे को मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देकर सबको चौंका सकता है। सूत्र बताते हैं कि प्रदेश में गैर विधायक भी मुख्यमंत्री हो सकता है। बता दें कि राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम रविवार को आए थे। भाजपा को 115 सीटों के साथ बहुमत मिला था, लेकिन मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर संशय बरकरार है।

सीपी जोशी पहुंचे दिल्ली

बीजेपी के बुलावे पर प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी देर रात दिल्ली पहुंच गए है। सीपी जोशी आज जेपी नड्डा और अमित शाह से मुलाकात करेंगे। दिल्ली रवाना होने से पहले सीपी जोशी ने गुरुवार को कहा कि मुख्यमंत्री को लेकर कोई भी फैसला पार्टी की विधायक दल की बैठक के बाद किया जाएगा। जोशी ने कहा कि विधायक अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में हैं और बैठक तय होते ही जयपुर आ जाएंगे। पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के बाद विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी, जिसके बाद आगे प्रक्रिया पूरी होगी।

जेपी नड्डा से मिली वसुंधरा राजे

नई दिल्ली में वसुंधरा राजे ने अपने सांसद पुत्र दुष्यंत सिंह के साथ गुरुवार रात पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा से मुलाकात की। नड्डा से लगभग सवा घंटे चर्चा हुई। वसुंधरा राजे ने नड्‌डा के साथ बैठक में अपना पक्ष रखा है। माना जा रहा है कि जिस तरह से राजे के आवास पर विधायकों से मुलाकातें चल रही थीं, उससे संभवत: आलाकमान पर दबाव बनाने की राजनीति का संदेश जा रहा था। वहीं, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के बीच करीब 2 घंटे तक बैठक चली। 

बालकनाथ ने पीएम से की मुलाकात 

दूसरी ओर अलवर के तिजारा से विधायक निर्वाचित हुए मंहत बालकनाथ ने भी सांसद पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद बालकनाथ ने पीएम मोदी से मुलाकात की। इससे पहले उन्होंने भाजपा के वरिष्ठ नेता ओम माथुर से भी मुलाकात की। 

सीएम दावेदारों की रेस में ये चेहरे चर्चा में

अभी तक सीएम पद के लिए वसुंधरा राजे, दीया कुमारी, मंहत बालकनाथ, डॉ. किरोड़ी मीणा, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, अर्जुनराम मेघवाल और ओम माथुर मुख्य हैं। वहीं, दो उपमुख्यमंत्री के लिए भी 8 से ज्यादा नाम चर्चा में हैं। एक तर्क यह भी गले उतरता है कि मोदी-शाह इस सबसे अलग किसी नए नाम से चौंका सकते हैं।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में CM की सुगबुगाहट के बीच बालकनाथ ने छोड़ी सांसदी, क्या अब बनेंगे सूबे के नए मुखिया?