Rajasthan weather today: तेज हवाओं का अलर्ट, तापमान 2-3 डिग्री तक गिरेगा, इन जिलों में बारिश के आसार

Rajasthan Weather Today : जयपुर मौसम विभाग के अनुसार, उत्तरी हवाओं की वजह से राजस्थान में न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

Rajasthan Weather Today | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Today : जयपुर। राजस्थान में गर्मी ने अपने तीखे तेवर दिखा रखे हैं। लेकिन बीच मौसम ने करवलट ली है, जिससे राजस्थान के कुछ जिलों में राहत मिली है। पिछले 36 घंटों में बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर जिले में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश बीकानेर के लुणकरणसर में 4 मिमी बारिश हुई है। हल्के बादल गरजने के साथ पिछले 24 घंटों में बीकानेर संभाग में कई इलाकों में बारिश हुई।

मौसम विभाग जयपुर केंद्र (India Meteorological Department) के के मुताबिक, बीकानेर और जोधपुर संभाग को छोड़कर सभी संभागों में अगले 2-3 दिन तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के प्रभाव से 4 मई को पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में बादल गरजने और बिजली कड़कने के साथ ही हल्की बारिश होने के आसार है।

यह खबर भी पढ़ें:-Weather Update: राजस्थान में मौसम विभाग का अलर्ट, 21 और 22 अप्रैल को इन जिलों में रहेगा विक्षोभ का असर

तापमान में गिरावट (Temperature in Rajasthan)

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान में अगले 36 घंटों में उत्तरी हवाओं की वजह से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। मंगलवार को बीकानेर और जोधपुर संभागों के कुछ हिस्सों में 25-30 किमी प्रति घंटे तक रफ्तार से तेज हवाएं चलने तथा तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की प्रबल संभावना है। अगले 12 घंटों में गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और आसपास के इलाकों में दोपहर बाद मेघ गर्जन के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।

गर्म हवाओं से मिलेगी राहत

बीकानेर, जोधपुर के अलावा जयपुर और भरतपुर संभाग के कई इलाकों में तापमान में 3-4 डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। इन इलाकों में अधिकतम तापमान 34-36 डिग्री सेल्सियस रहेगा तो सामान्य से 4-5 डिग्री कम तापमान रहेगा। 3 से 4 मई बाद फिर तापमान का पैटर्न बदलेगा और अधिकतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोत्तरी महसूस की जाएगी। इस दौरान तापमान 40 से 45 डिग्री के बीच पहुंचेगा और हीट वेब के थपेड़े घरों में बंद रहने पर मजबूर करेंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दौरान मौसम विभाग का अलर्ट, जानिए आपके पोलिंग बूथ पर कैसा रहेगा मौसम