Rajasthan Weather Update : सर्दी दिखाने लगी रंग…माउंट आबू फिर सबसे ठंडा, इन शहरों में 10 डिग्री से नीचे पारा

Rajasthan Weather Update : राजस्थान में सर्दी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेशभर में अधिकतर जगह मंगलवार को भी घना कोहरा छाया रहा। कोहरे का असर हवाई सफर के साथ ट्रेनों पर भी देखने को मिल रहा है।

fog04 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में सर्दी ने रंग दिखाना शुरू कर दिया है। प्रदेशभर में अधिकतर जगह मंगलवार को भी घना कोहरा छाया रहा। कोहरे का असर हवाई सफर के साथ ट्रेनों पर भी देखने को मिल रहा है। वहीं, माउंट आबू एक बार फिर राजस्थान में सबसे ठंडा शहर रहा। यहां न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा प्रदेश के 15 से ज्यादा शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही राजस्थान में सर्दी और बढ़ गई है। न्यूनतम तापमान में गिरावट साथ ही अधिकांश इलाकों में मंगलवार सुबह घना कोहरा छाया है। मौसम केंद्र जयपुर से मिली जानकारी के अनुसार पिछले प्रदेश के 16 से अधिक शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच चुका है। सुबह कोहरे के कारण लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ा। सड़कों पर गाड़ियों के साथ-साथ पटरियों पर ट्रेनों की रफ्तार थम गई। कोहरे के चलते दर्जनों ट्रेन देरी से चल रही है।

माउंट आबू फिर रहा सबसे ठंडा

हिल स्टेशन माउंट आबू पिछले 5 दिन से राजस्थान में सबसे ठंडा शहर बना हुआ है। यहां न्यूनतम तापमान 1.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सर्दी के तेवर तीखे होने के बावजूद भी माउंट आबू सैलानियों की चहल-कदमी से गुलजार नजर आ रहा है। हिल स्टेशन की सड़कें इन दिनों सैलानियों की वाहनों की आवागमन से किसी महानगर के जैसी दिखायी दे रही है। इसके अलावा सीकर का फतेहपुर 4.3 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, अलवर 5.5 डिग्री सेल्सियस के साथ तीसरे सबसे ठंडे शहर रहे।

जानें-प्रमुख शहरों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक माउंट आबू राजस्थान में सबसे ठंडा शहर बना हुआ है। वहीं, 15 से ज्यादा शहरों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक मंगलवार को माउंट आबू में न्यूनतम तापमान एक डिग्री, फतेहपुर में 4.3, अलवर में 5.5, पिलानी में 7.0, चूरू में 7.2, श्रीगंगानगर में 7.4, भीलवाड़ा और सीकर में 8.2, उदयपुर में 9.4, कोटा में 9.5, चित्तौड़गढ़ और जैसलमेर में 9.8 दर्ज किया गया। इसके अलावा राजधानी जयपुर में न्यूनतम तापमान 10.7, अजमेर में 11.3, बाड़मेर में 11.4, जोधपुर में 12.0 और बीकानेर में 12.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

चार दिन बाद फिर बदलेगा मौसम

राजस्थान में चार दिन बाद एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक 31 दिसंबर से राज्य में एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। वहीं, राजस्थान के उत्तरी व पूर्वी भागों में आगामी 2-3 दिन कहीं-कहीं घना कोहरा छाने तथा न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-सूबे के ‘मुखिया’ के बदलते पैंतरे…कांग्रेस की पहली योजना बंद, जानें-क्या है राजीव गांधी इंटर्नशिप स्कीम?