जनादेश 2024: राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, 11 बजे तक 22% मतदान…कई दिग्गजों ने डाला वोट

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकतंत्र के उत्सव की शुरूआत हो चुकी है जहां 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. वहीं राजस्थान में…

sach 8 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Loksabha Election 2024: देश में लोकतंत्र के उत्सव की शुरूआत हो चुकी है जहां 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. वहीं राजस्थान में पहले चरण की 12 लोकसभा सीटों के लिए मतदान चल रहा है. चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान की 12 लोकसभा सीटों पर सुबह 11 बजे तक 22.59 फीसदी वोटिंग हो गई है. वहीं सुबह से लगातार सबसे ज्यादा गंगानगर में 27.70% पोलिंग चल रही है. इससे पहले सुबह 9.30 बजे तक करीब 10.67 फीसदी मतदान हुआ था. सूबे के पहले चरण की पोलिंग में नागौर, बीकानेर, अलवर और चूरू शामिल है. वहीं पहले चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों के अलावा एक बीजेपी के बागी सांसद भी मैदान में हैं.

बता दें कि पहले चरण में राजस्थान में कुल 114 उम्मीदवार और करीब 2 करोड़ 53 लाख 15 हजार 541 मतदाता वोट के अधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. वहीं प्रदेशभर में कुछ छुटपुट ईवीएम खराबी की सूचना के अलावा सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण पोलिंग चल रही है.

वहीं राजधानी जयपुर में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपनी पत्नी गीता शर्मा के साथ जगतपुरा के एक बूथ पर मतदान किया. इसके अलावा डिप्टी सीएम दिया कुमारी, प्रताप सिंह खाचरियावास, मंजू शर्मा, हवामहल से विधायक बाल मुकुंद आचार्य, सिविल लाइन विधायक गोपाल शर्मा, सचिन पायलट आदि दिग्गजों ने अपना वोट डाल दिया है. इसके साथ ही राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और राज्य की प्रथम महिला सत्यवती मिश्रा ने सी स्कीम, सरदार पटेल मार्ग स्थित महात्मा गांधी राजकीय आवासीय स्कूल में वोट डाला.

दौसा में निकाली गई वोट बारात

वहीं दौसा संसदीय क्षेत्र के एक गांव में वोटों के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए वोट बारात निकाली गई जहां भाजपा प्रत्याशी कन्हैयालाल मीणा के समर्थन में वोट बारात में किरोड़ीलाल मीणा ने अगुवाई की. मीणा ने इस दौरान बताया कि गांव वालों ने वोट बारात का आयोजन किया है जिसके लिए उन्हें बुलाया है.

हालांकि दौसा, भरतपुर, सीकर, बीकानेर, धौलपुर और झुंझुनूं के कई गांवों में स्थानीय समस्याओं के चलत लोगों ने अभी तक चुनाव का बहिष्कार कर रखा है तो दूसरी ओर प्रशासन लगातार लोगों से समझाइश कर रहा है लेकिन अब तक कोई समाधान नहीं निकला है. इसके अलावा करौली लोकसभा क्षेत्र के लैदौर कला में एक पोलिंग बूथ पर विदाई से पहले दो नवविवाहित बहनें वोट देने पहुंची.