Rajasthan: CM भजनलाल और दोनों डिप्टी CM ने ली विधायकी की शपथ, काली पट्टी बांध पहुंचे कांग्रेसी MLA

राजस्थान
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने विधायक के रूप में शपथ ली.

sach 1 2023 12 20T113413.892 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Session: राजधानी जयपुर में 16वीं राजस्थान विधानसभा का पहला सत्र बुधवार को सुबह 11 बजे शुरू हुआ जहां सबसे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने विधायक के रूप में शपथ ली. वहीं इसके बाद एक-एक कर सदन के 199 नए विधायकों ने शपथ ली.

इधर पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित सभी कांग्रेस विधायक काली पट्‌टी बांधकर सदन में पहुंचे जहां वह लोकसभा और राज्यसभा में सांसदों के निलंबन का विरोध कर रहे हैं.

दरअसल विधायकों को शपथ दिलवाने और स्पीकर के चुनाव के लिए दो दिन का यह विशेष सत्र बुलाया गया है जहां सदन में केवल शपथ दिलाने के अलावा कोई कामकाज नहीं होगा. सभी नव निर्वाचित सदस्यों को विधायक के रूप में प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने शपथ दिलवाई. हालांकि कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल ने व्यवस्था को लेकर सवाल उठाते हुए अचानक विधानसभा सत्र बुलाने पर आपत्ति जताई.

एक-एक कर सभी MLA ने ली शपथ

बता दें कि प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने एक-एक कर सभी नए विधायकों को शपथ दिलवाई जहां सबसे पहले सीएम भजनलाल शर्मा और उसके बाद डिप्टी सीएम दिया कुमारी और डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने शपथ ली. इसके बाग एक-एक करके दूसरे विधायकों को शपथ दिलवाई गई.

वहीं कोलायत से विधायक अंशुमान सिंह भाटी के राजस्थानी भाषा में शपथ लेने पर आपत्ति जताई गई जिसके बाद उन्होंने हिंदी भाषा में शपथ ली. इधर हिंडौन (करौली) से कांग्रेस विधायक अनिता जाटव शपथ लेते समय कई शब्द बोल नहीं पाई. मालूम हो कि पिछली बार कांग्रेस सरकार के समय 15 जनवरी 2019 को 15वीं विधानसभा का पहला सत्र बुलाया गया था जहां पहले दिन 197 विधायकों को शपथ दिलवाई गई थी.

सदन में कल होगा स्पीकर का चुनाव

बता दें कि विधानसभा सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलवाने का काम पूरा होने की पूरी संभावना है जहां बाकी विधायकों को गुरुवार को शपथ दिलवाई जाएगी. इसके बाद कल ही स्पीकर का चुनाव होगा. माना जा रहा है कि स्पीकर के तौर पर निर्विरोध वासुदेव देवनानी को चुना जाएगा. बता दें कि अब जब सदन की अगली बैठक बुलाई जाएगी तब पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा.