Pushkar Pashu Mela 2023 : इस बार ऊंट, घोड़े और नागौरी बैलों के साथ भैंस भी दिखाएगी करतब

पुष्कर पशु मेले में इस बार घोड़े, ऊंट और बेलों के साथ भैंस की भी प्रतियोगिता होगी। ऐसे में पर्यटकों को भैंस के भी करतब देखने को मिलेंगे।

pushkar pashu mela 2023

Pushkar Pashu Mela 2023 : अजमेर। पुष्कर पशु मेले में इस बार घोड़े, ऊंट और बेलों के साथ भैंस की भी प्रतियोगिता होगी। ऐसे में पर्यटकों को भैंस के भी करतब देखने को मिलेंगे। मेले में पशु प्रतियोगिताएं आयोजित कराने को लेकर बुधवार को पशुपालकों एवं अधिकारियों की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पशु पालकों को मिले से संबंधित जानकारी दी गई। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. नवीन परिहार ने बताया कि पुष्कर पशु मेले में होने वाली पशु प्रतियोगिताओं का आयोजन 16 से 20 नवम्बर तक किया जाएगा।

राजकीय कुक्कुट प्रशिक्षण संस्थान शास्त्री नगर में पुष्कर पशु मेले में होने वाली पशु प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए विभागीय कार्यक्रम से अवगत कराने तथा सुझाव आमंत्रित करने के लिए पशुपालकों एवं आयोजन से जुड़े अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। इसमें अजमेर के 29 प्रगतिशील पशुपालकों ने भाग लिया। इसके लिए पशुपालकों से सुझाव आमंत्रित किए गए। पशुपालकों ने पूर्व मेलों की भांति विभागीय व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से करने के लिए सुझाव दिए।

पहले दिन 3 बजे तक होंगे रजिस्ट्रेशन

मेले से जुड़े डॉ. मनोज माथुर ने पशुपालकों को जानकारी देते हुए बताया कि 16 नवम्बर को दोपहर 3 बजे तक गीर प्रर्दशनी स्थल पर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पशुपालकों एवं उनके पशुओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। इसी दिवस शाम को गीर प्रदर्शनी का उद्घघाटन होगा। दुग्ध प्रतियोगिताएं 16 से 18 नवम्बर तक एवं शो-चैंपियन पशु का चयन प्रतियोगिताएं 19 नवम्बर को आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि पशुओं की पूर्व निर्धारित समूहों में ही चयन प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी।

सीधे खाते में जाएगी इनाम की राशि

डॉ. सुनिल घीया ने पशुपालकों को बताया कि पंजीकरण के समय समस्त पशुपालक अपने बैंक खाते की पास बुक के प्रथम पेज की छायाप्रति भी जमा करवाएंगे। इससे इनाम राशि का भुगतान सीधा उनके खाते में किया जा सकेगा। प्रतियोगिता में गीर नस्ल, संकर, हालिस्टिन, संकर जर्सी सहित भैंस वंश की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगी। साथ ही अश्व वंश, उष्ट्र वंश एवं नागौरी बैलों की प्रतियोगिताएं भी होंगी।

ये खबर भी पढ़ें:-सेहत से खिलवाड़…भीलवाड़ा में नकली तेल फैक्ट्री का भंड़ाफोड़, टोंक में 105 किलो मिलावटी घी पकड़ा