सेहत से खिलवाड़…भीलवाड़ा में नकली तेल फैक्ट्री का भंड़ाफोड़, टोंक में 105 किलो मिलावटी घी पकड़ा

त्योहारी सीजन में मिलावटी और नकली खाद्य सामग्री बेचकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले सक्रिय हो गए हैं।

image 2023 10 26T071802.430 | Sach Bedhadak

जयपुर। त्योहारी सीजन में मिलावटी और नकली खाद्य सामग्री बेचकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ करने वाले सक्रिय हो गए हैं। वहीं पुलिस की ओर से भी लगातार इनकी धरपकड़ की जा रही है। इसी कड़ी में पुलिस मुख्यालय सीआईडी क्राइम ब्रांच की टीम की सूचना पर भीलवाड़ा के भीमगंज थाना क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की गई है। पुलिस व खाद्य विभाग की टीम ने थाना क्षेत्र के तिलक नगर स्थित एसआर ट्रेडिंग कंपनी पर छापा मारा। यहां से 700 लीटर सोयाबीन और सरसों का तेल एवं अन्य सामग्री बरामद कर दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी नामी कंपनियों के मिलते- जुलते नाम से खाद्य तेल बोतल एवं टिन में पैकिंग कर सप्लाई करते हैं। वहीं, टोंक जिले में 105 किलो कृष्णा ब्रांड का नकली घी बरामद किया है।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध दिनेश एमएन ने बताया कि क्राइम ब्रांच के कांस्टेबल गोपाल धाबाई और विजय सिंह को नकली तेल बनाने की फैक्ट्री के बारे में सूचना मिली थी। इसके बाद फैक्ट्री पर नजर रखकर सूचना की पुष्टि की गई। सूचना सही पाए जाने के बाद बुधवार को क्राइम ब्रांच की टीम ने स्थानीय पुलिस के सहयोग से फैक्ट्री पर छापा मारा। खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को भी बुलाया गया। टीम ने 700 लीटर सोयाबीन व सरसों तेल, 15 कंपनियों के रैपर व पैकिंग सामग्री, खाली बोतल, पॉम ऑयल, शीशियां, पैकिंग करने की मशीन इत्यादि जब्त की गई

मिलते जुलते नाम से कर रहे थे पैकिंग

मौके से पुलिस ने आरोपी हितेश काबरा पुत्र सीताराम निवासी तिलक नगर थाना भीमगंज और शैलेंद्र कु मार उर्फ शेरू काबरा पुत्र कै लाश चंद्र निवासी थाना कोतवाली भीलवाड़ा को पकड़ा है। आरोपी 15 प्रचलित कम्पनी के मिलते जुलते नामों से पैकिंग कर बाजार में सप्लाई कर रहे थे। इसके साथ ही बिना लाइसेंस व ट्रेड मार्क के भी अशिक्षित वर्गको खाद्य तेल विक्रय कर रहे थे।

हिस्ट्रीशीटर है फर्म का मालिक

फर्म का मालिक शैलेन्द्र कुमार उर्फ शेरू काबरा थाना भीमगंज का हिस्ट्रीशीटर है। अपने चचेरे भाई हितेश काबरा के साथ मिल कर अपने मकान के पड़ोस में किराये के गोदाम में लंबे समय से फैक्ट्री संचालन कर रहा था। खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा सैंपल लेकर जांच की जा रही है। एडीजी ने बताया कि इस कार्रवाई में कांस्टेबल गोपाल धाबाई व विजय सिंह की विशेष भूमिका रही।

105 किलो कृष्णा ब्रांड का नकली घी किया बरामद

इधर, खाद्य एंव चिकित्सा विभाग की टीम ने कोटा डिपो की नेनवा से जयपुर जा रही रोडवेज बस से टोंक बस स्टैंड पर कृष्णा ब्रांड का 105 किलो नकली घी पकड़ा है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर ने बताया कि मुखबीर से सूचना मिली थी कि वाया नेनवा कोटा जा रही बस में भारी मात्रा में नकली घी जयपुर में सप्लाई होने जा रहा है। इस पर टीम ने उनियारा से ही बस का पीछा कर टोंक बस स्टैंड पर पुलिस की मौजूदगी में बस की डिक्की की तलाशी ली तो उसमें कृष्णा ब्रान्ड के आठ कर्टन पाए गए।

टीम की ओर से नकली घी जब्त कर सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा जाएगा। रोडवेज बस के चालक मो. मुमताज ने पूछताछ में बताया कि नैनवा में नरेश पाराशर नाम के व्यक्ति ने यह कहकर कर्टन रखे थे कि इनमें टांफिया भरी हुई हैं जो जयपुर में डिलीवर करनी है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी सत्यनारायण गुर्जर ने बताया कि खाद्य वस्तुओं में मिलावट रोकने का अिभयान चलाया जा रहा है।

ये खबर भी पढ़ें:-भरतपुर में हैवानियत की हदें पार! वो चीखता रहा…वो रौंदता रहा, ट्रैक्टर से कुचलकर युवक की हत्या