Karanpur Election 2024: प्रदेशभर की निगाह टिकी करणपुर चुनाव मतगणना पर, फैसले की घड़ी आज

राजस्थान में श्रीगंगानगर की करणपुर विधानसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह के देहान्त की वजह से चुनाव प्रक्रिया स्थगित की थी। 5 जनवरी को मतदान के बाद आज 8 जनवरी को मतगणना होगी।

Rajasthan Police 2024 01 08T073042.802 | Sach Bedhadak

Karanpur Election 2024: राजस्थान में श्रीगंगानगर की करणपुर विधानसभा सीट पर 5 जनवरी को मतदान हुआ था। अब इसका फैसला 8 जनवरी यानी आज आने वाला है। करणपुर सीट पर हार जीत से किसी भी पार्टी की हार जीत पर कोई खास फर्क नहीं पड़ने वाला है लेकिन यह चुनाव दोनो पार्टियों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई है, लेकिन इस सीट पर जीतना या हारना बीजेपी और कांग्रेस दोनों के लिए प्रतिष्ठा की लड़ाई बन गई है। करणपुर सीट पर मतगणना की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।

कांग्रेस ने फेंका सिंपैथी कार्ड

कांग्रेस ने करणपुर सीट पर सहानुभूति कार्ड खेलते हुए दिवगंत विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रुपेंद्र कुन्रर को टिकट देकर उम्मीदरवार बनाया है। रुपेंद्र कुन्रर अपने पिता के साथ लगातार राजनीति में सक्रिय रहे हैं। वहीं, गुरमीत सिंह इस सीट पर कई बार के विधायक रह चुके हैं। इसके अलावा आम आदमी पार्टी ने भी इस सीट पर उम्मीदवार उतारा है आप ने पृथ्वीपाल सिंह को टिकट दिया गया है।

बीजेपी ने प्रत्याशी को बनाया मंत्री

वहीं, बीजेपी ने करणपुर सीट से जिस प्रत्याशी को चुनावी मैदान में उतारा है उसे ही हाल में मंत्री बना दिया है। बीजेपी ने सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को उम्मीदवार बनाया है जिन्हें बीते दिनों हुए मंत्रिमंडल विस्तार में राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई गई थी। माना जा रहा है कि चुनाव को देखते हुए इस सीट पर बीजेपी ने बड़ा दांव खेला है। हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि ये दांव वोटर्स को लुभाने के लिए नियमों को ताक पर रखकर किया गया है।

कुल 2 लाख 40,826 मतदाता

अधिकारियों के मुताबिक, करणपुर विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 40,826 मतदाता हैं, जिनमें 125850 पुरुष, 114966 महिलाएं और 10 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। करणपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए 24 सेक्टर अधिकारी तैनात किए गए, जबकि 10 को रिजर्व रखा गया था। करणपुर और पदमपुर के लिए दो-दो एरिया मजिस्ट्रेट की भी नियुक्त हुई थी।

स्थगित हुई थी चुनाव प्रक्रिया

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार करणपुर विधानसभा में चुनाव करवाने के लिये 12 दिसम्बर को अधिसूचना कर दी गई। रिटर्निंग अधिकारी करणपुर द्वारा 15 नवम्बर 2023 को धारा 52(1) RP ACT 1951 के तहत कांग्रेस प्रत्याशी गुरमीत सिंह के देहान्त की वजह से चुनाव प्रक्रिया स्थगित की थी।