परकोटे में 3 दिन भारी वाहन निषेध…अभय कमांड से निगरानी, दिवाली पर पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

धनतेरस के त्योहार के साथ शुक्रवार से दीपोत्सव का आगाज हो चुका है। दीपावली के त्योहार को देखते हुए जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के विशेष प्रबंध किए हैं।

Jaipur Traffic Police

Jaipur traffic police : जयपुर। धनतेरस के त्योहार के साथ शुक्रवार से दीपोत्सव का आगाज हो चुका है। दीपावली के त्योहार को देखते हुए जयपुर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात के विशेष प्रबंध किए हैं। इसी के साथ राजधानी जयपुर के परकोटे में शनिवार से भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। जिससे परकोटे में यातायात की सुविधा को सुचारू रूप से व्यवस्थित किया जा सके। इसके साथ ही बाजार में खरीदारी करने आने वाले लोग भी अपने वाहन बाजार में पार्क नहीं कर सकेंगे।

लोगों को रामनिवास बाग, अंडरग्राउंड पार्किंग और रामलीला मैदान ग्राउंड पार्किंग में अपने वाहन पार्क करने होंगे। इसके अलावा बाजारों में होने वाली रोशनी को देखने के लिए लोग अजमेरी गेट और सांगानेरी गेट से छोटेवाहन लेकर अंदर प्रवेश कर सकेंगे। जो लाइटिंग देखते हुए चौड़ा रास्ता होते हुए न्यू गेट, चांदपोल बाजार होते हुए संजय सर्किल और घाटगेट होते हुए परकोटे से बाहर निकल सकेंगे।

इन्हें मिलेगी एंट्री

इस दौरान केवल दुपहिया और छोटे वाहनों को ही परकोटे में प्रवेश मिलेगा। वन वे ट्रैफिक व्यवस्था के दौरान सड़क के एक तरफ जहां वाहन चलेंगे तो वहीं दूसरी तरफ पैदल चलने वाले लोगों के लिए रास्ता मौजूद रहेगा। इसके साथ ही परकोटे में यातायात दबाव होने पर वन वे और डायवर्जन में बदलाव किया जाएगा। नॉर्थ जिला पुलिस के साथ मिलकर जयपुर ट्रैफिक पुलिस द्वारा इन तमाम व्यवस्थाओं का संचालन किया जाएगा। वही अभय कमांड सेंटर से भी पूरे शहर पर निगरानी रखी जाएगी।

रोडवेज बसों के लिए रहेगा ये मार्ग

सिंधी कैम्प बस स्टैण्ड से राडवेज और निजी बसें पोलोविक्ट्री मॉल, मोतीलाल अटल रोड, गणपति प्लाजा, खासाकोठी पुलिया, राजपूताना कट स्टेशन रोड से हसनपुरा पुलिया के नीचे से अजमेर पुलिया के नीचे, 22 गोदाम सर्किल, रामबाग चौराहा से गांधी सर्किल होते हुए जवाहर नगर बाईपास, रोटरी सर्किल से दिल्ली और आगरा रोड की तरफ आएंगी-जाएंगी।

वहीं टोंक और कोटा जाने वाली बसें सिन्धी कैम्प से पोलोविक्ट्री, मोतीलाल अटल रोड, गणपति प्लाजा, खासाकोठी पुलिया, राजपूताना कट स्टेशन रोड से होटल राजपुताना शैरेटन के सामने से हसनपुरा पुलिया के नीचे से अजमेर पुलिया के नीचे, सिविल लाईन फाटक, राजमहल टी पोईन्ट, 22 गोदाम सर्किल होते हुए सहकार मार्ग, लक्ष्मी मंन्दिर तिराहा से टोंक पुलिया होते हुये टॉक, कोटा की तरफ आ-जा सकेगी।

वहीं अजमेर की तरफ जाने वाली बसें पोलोविक्ट्री मोतीलाल अटल रोड, गणपति प्लाजा, खासाकोठी पुलिया से राजपूताना कट स्टेशन रोड, होटल राजपुताना शेरेटन के सामने से हसनपुरा पुलिया के ऊपर, पीडब्लूडी चौराहा, नाटाणियों का चौराहा से अजमेर की तरफ जा सकेगी। सीकर और झुंझुनूं की तरफ जाने वाली बसें मयंक तिराहा पारीक कॉलेज रोड, झोटवाडा रोड,पानीपेच, चौमू तिराहा होकर सीकर की तरफ से जा सकेंगी और आने वाली बसें चौमू तिराहा, पानीपेच, चिंकारा, कलैक्ट्री सर्किल, खासाकोठी स्लिप लेन होकर सिन्धी कैंप बस स्टैण्ड आ सकेगी।

बाहरी क्षेत्रों में भी होगी व्यवस्था

मानसरोवर मध्यम मार्ग, मालवीय नगर में गौरव टॉवर, वैशाली नगर में आम्रपाली सर्कल, राजापार्क इलाकें में भी रोशनी देखने आने वाले दर्शकों के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी। वहीं इन मार्गों पर भी भारी वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Narak Chaturdashi 2023 : पापों से मुक्ति दिलाता है नरक चतुर्दशी का व्रत, यमराज की पूजा का विधान