बुढ़ापे की लाठी..परिवार का सहारा, ये है महंगाई राहत कैंप से निकली कहानियां…जहां है बस खुशी और संतुष्टि

गहलोत सरकार की ओर से चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंप में अब तक 1.64 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया जा चुका है. वहीं 7.16 करोड़ से अधिक गारंटी कार्ड वितरण हुए हैं.

sb 1 14 1 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान सरकार की ओर से प्रदेश भर में महीने भर से जनता को महंगाई से राहत दिलवाने के लिए महंगाई राहत कैंप चलाए जा रहे हैं जहां सरकार की 10 मुख्य लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक सोमवार शाम तक इन कैम्पों के माध्यम से 1.64 करोड़ परिवारों को लाभान्वित किया जा चुका है और 7.16 करोड़ से अधिक गारंटी कार्ड वितरण हुए हैं. वहीं महंगाई राहत कैम्प में सरकार की संवेदनशील और जवाबदेही शासन की मंशा को साकार करते हुए दिख रहे हैं जहां कैम्पों में आमजन को संवेदनशीलता और आत्मीयता के साथ योजनाओं की पूरी जानकारी देने के साथ ही लाभान्वित किया जा रहा है.

कैम्पों के जरिए प्रदेश के विभिन्न अंचलों से कई खुशहाल कर देने वाली बानगियां सामने आ रही है जहां किसी को 5 योजनाओं का लाभ तो किसी के परिवार के लिए यह कैंप वरदान साबित हो रहे हैं. आइए आपको रूबरू करवाते हैं ऐसी ही कुछ कहानियों से जो महंगाई राहत कैंपों से निकली है और इन कहानियों के किरदारों के चेहरों पर हंसी और सरकार के प्रति संतुष्टि का भाव नजर आ रहा है.

दानी देवी के परिवार को मिला 5 योजनाओं का लाभ

श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन में चल रहे महंगाई राहत शिविर में जोगीवाला की रहने वाली श्रीमती दानी देवी के परिवार ने आवश्यक दस्तावेजों के साथ शिविर में पंजीयन करवाया जिसके बाद दानी देवी के परिवार को भी अन्य परिवारों की तरह 5 योजनाओं का लाभ मिलाय. इस दौरान शिविर प्रभारी की ओर से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, 100 यूनिट बिजली अनुदान, अन्नपूर्णा फूड पैकेट एवं नरेगा योजना के गारंटी कार्ड दिये गए.

खुशी से झूम उठी सीता बाई

वहीं झालावाड़ की पंचायत समिति भवानीमण्डी की ग्राम पंचायत घटोद में आयोजित महंगाई राहत कैम्प में सीता बाई को राज्य सरकार द्वारा संचालित 7 योजनाओं में लाभ की गारण्टी मिली जहां उन्हें पंजीकृत सभी योजनाओं के मुख्यमंत्री गारण्टी कार्ड दिए गए. कैम्प में आने के बाद सीता बाई ने राज्य सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं की जानकारी ली और जब उन्हें मिलने वाले लाभ का पता चला तो वह खुशी से झूम उठी.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गरीबों के हित में सोचकर विभिन्न योजनाओं का संचालन किया है. वहीं कैम्प में सीता बाई को इन्दिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में लाभ मिला.

बुढ़ापे का सहारा बना महंगाई राहत कैम्प

वहीं झालावाड़ की पंचायत समिति डग की ग्राम पंचायत कुमठिया में आयोजित महंगाई राहत कैम्प में वृद्ध हेमाराम ने जब योजनाओं में लाभ लेने के लिए जनआधार एवं अन्य दस्तावेज दिए तो उनको पता चला कि राज्य सरकार द्वारा संचालित 5 योजनाओं में लाभ प्रदान किया जाएगा. वहीं पंजीकरण की प्रक्रिया के बाद लाभार्थी हेमाराम को पांचों योजनाओं के मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड प्रदान किए गए.

बहुत ही कम समय में एक साथ एक ही जगह पर 5 योजनाओं का लाभ मिलने पर हेमाराम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित महंगाई राहत कैम्प हम गरीबों के जीवन में बुढ़ापे के सहारे की लाठी बन कर आए हैं और कैम्पों के दौरान जिन योजनाओं में लाभ की गारंटी मिली है उनसे हमारे जीवन में खुशियों की बौछार आएगी.

वरदान साबित हुआ मंहगाई राहत कैंप

वहीं बूंदी उपखंड के रायता गांव निवासी रामलक्ष्मण के परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा था जहां सड़क दुर्घटना में राम लक्ष्मण दिव्यांग हो गए लेकिन लक्ष्मण के लिए महंगाई राहत कैंप वरदान साबित हुआ जहां राहत कैंप में राम लक्ष्मण को राज्य सरकार की 6 योजनाओं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा, मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क कृषि बिजली योजना, मुख्यमंत्री नि:शुल्क घरेलू बिजली योजना, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजनाओं के गारंटी कार्ड दिए गए.

खुशी से चमका सरस्वती बाई का चेहरा

वहीं बारां के उपखंड छीपाबड़ौद की ग्राम पंचायत अजनावर में आयोजित महंगाई राहत कैंप में ग्राम अजनावर निवासी सरस्वती बाई को एक साथ आठ योजनाओं के गारंटी कार्ड मिले तो उनका चेहरा खुशी से चमक उठा. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा महंगाई के कारण जीवनयापन में आने वाली विभिन्न समस्याओं का समाधान कैंप में एक ही छत के नीचे हो गया जिसके बाद अब अन्नपूर्णा फूड पैकेट और 500 रूपये में सिलेंडर मिलने से रसोई के खर्चों में राहत मिल सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *