PM मोदी का 3 दिवसीय अमेरिका दौरा : 24 ‘खास’ लोगों से करेंगे मुलाकात, चीन के आक्रामक रुख पर चर्चा संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं।

PM Modi03 | Sach Bedhadak

PM Modi US Tour : नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा के लिए दिल्ली से रवाना हो गए हैं। वे 21-23 जून तक अमेरिका के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। साथ ही अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान पीएम मोदी 24 खास लोगों से मुलाकात करेंगे। मोदी का यह दौरा दोनों देशों के संबंधों को लेकर मील का पत्थर साबित होगा। माना जा रहा है कि दोनों देशों के नेता रूस यूक्रेन संघर्ष, हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्थिति, क्षेत्र में चीन के आक्रामक रुख सहित साझा हितों से जुड़े अन्य क्षेत्रीय व वैश्विक मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं।

साझा रक्षा उत्पादन व विकास पर होगी चर्चा

यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच रक्षा सह उत्पादन और सह-विकास से जुड़े सभी पहलुओं पर चर्चा हो सकती है। एक प्रश्न के उत्तर में विदेश सचिव ने कहा, भारत, अमेरिका के रक्षा सहयोग को एक सीमित दृष्टि से देखने के बजाय, इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि हमारा सहयोग काफी व्यापक है। इसके कई महत्वपूर्ण भाग हैं। इसके एक नए भाग पर हम काफी ध्यान दे रहे हैं कि भारत और अमेरिका के रक्षा उद्योग अपना द्विपक्षीय सहयोग कै से बढ़ा सकते हैं।

24 खास लोगों से करेंगे मुलाकात

पीएम मोदी अमेरिका यात्रा के दौरान टेस्ला के सह-संस्थापक एलोन मस्क, एस्ट्रोफिजिसिस्ट नील डेग्रसे टायसन, ग्रैमी पुरस्कार विजेता भारतीय-अमेरिकी गायक फालू (फाल्गुनी शाह),पॉल रोमर, निकोलस नसीम तालेब, रे डालियो, जेफ स्मिथ, माइकल फ्रोमैन डैनियल रसेल, एलब्रिज कोल्बी, डॉ पीटर आग्रे, डॉ स्टीफन क्लास्को और चंद्रिका टंडन से मुलाकात करेंगे।

ये रहेगा 3 दिन का शेड्यूल

जानकारी के मुताबिक पीएम मोदी 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाएंगे। खास बात ये है कि यही पर दिसंबर 2014 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मान्यता देने के भारत के प्रस्ताव का समर्थन किया गया था। इसके बाद 22 जून को अमेरिकी कांग्रेस की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। 23 जून को कई प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ), पेशेवरों और अन्य हितधारकों के साथ भी बातचीत करेंगे। वो भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों से भी मुलाकात करेंगे।

पीएम की मिस्र यात्रा 24 व 25 को

पीएम मोदी अमेरिका यात्रा के बाद 24 जून को दो दिवसीय मिस्र की राजकीय यात्रा पर काहिरा जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी, मिस्र के राष्ट्रपति अल सीसी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इस दौरान कुछ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर भी किए जाएगे। मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर यह यात्रा कर रहे हैं। अल-सीसी ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की थी और उसी समय उन्होंने प्रधानमंत्री को मिस्र यात्रा के लिए आमंत्रित किया था। यह प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी की मिस्र की पहली यात्रा होगी। प्रधानमंत्री मोदी वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, मिस्र की कुछ प्रमुख हस्तियों और मिस्र में भारतीय समुदाय के साथ संवाद करेंगे। साथ ही उनका अल हाकिम मस्जिद भी जाने का कार्यक्रम है। मोदी ‘इंडिया यूनिट’ के साथ भी संवाद करेंगे।

भारत को यकीन: मील का पत्थर होगा मोदी का दौरा

भारत को उम्मीद है कि पीएम मोदी का अमेरिका दौरान मील का पत्थर साबित होगा। विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री का दौरान दोनों देशों के संबंधों को लेकर मील का पत्थर है। इस यात्रा को लेकर अमेरिका में अत्यंत सकारात्मक रुचि है। हम नए क्षेत्र में सहयोग को लेकर प्रतिबद्ध और लक्षित हैं जो दोनों देशों और समाज को लेकर महत्वपूर्ण होने के साथ-साथ दुनिया के लिए भी सकारात्मक योगदान देने की क्षमता वाले हैं। यात्रा दूरसंचार, अंतरिक्ष, विनिर्माण क्षेत्र में संबंधों को विस्तार देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। अगर आप भारत-अमेरिका रक्षा गठजोड़ के परिदृश्य को देखें तब यह काफी मजबूत है।

ये खबर भी पढ़ें:-पंजाब मंत्रिमंडल का अहम फैसला: सिख गुरुद्वारा कानून में होगा संशोधन, पेश होगा विधेयक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *