Cyclone Biporjoy : आज शाम कच्छ के तट से टकराएगा चक्रवात, राजस्थान में 3 दिन रहेगा असर

अरब सागर में उठा ताकतवर तूफान बिपरजॉय चक्रवाती तूफान तेजी से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है। तूफान की दस्तक से पहले दहशत का माहौल बना हुआ है।

Cyclone Biporjoy

Cyclone Biporjoy : नई दिल्ली/जयपुर। अरब सागर में उठा ताकतवर तूफान बिपरजॉय चक्रवाती तूफान तेजी से गुजरात तट की तरफ बढ़ रहा है। तूफान की दस्तक से पहले दहशत का माहौल बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवात के आज शाम तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच गुजरात के जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र, कच्छ, उससे सटे पाकिस्तान के तटों को पार करने की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो इस दौरान 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 

गुजरात के 7 जिलों में चक्रवाती तूफान का सबसे ज्यादा खतरा बना हुआ है। इसी के मद्देनजर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। मौसम विभाग ने तूफान को देखते हुए गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ के तटीय इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया है। इस चक्रवात की भयावहता को देखते हुए पश्चिम रेलवे ने पांच दर्जन के करीब ट्रेनों को पूरी तरह रद्द कर दिया है।

आज द्वारकाधीश मंदिर बंद

चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर द्वारकाधीश मंदिर को 15 जून को बंद करने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय सिर्फ एक दिन के लिए लिया गया है, अगर हालात ठीक रहे तो 16 जून से मंदिर को खोल दिया जाएगा। 

50,000 लोगों को किया शिफ्ट

कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगाह के पास चक्रवात ‘बिपरजॉय’ को देखते हुए अब तक गुजरात के तटीय क्षेत्रों से 50,000 लोगों को अस्थायी आश्रयों में स्थानांतरित कर दिया है। उधर, चक्रवात के असर से सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के कुछ हिस्सों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई।

मुख्यमंत्री ने की तैयारियों की समीक्षा, दिए निर्देश

image 2023 06 15T074813.940 | Sach Bedhadak

सीएम अशोक गहलोत ने बुधवार को बिपरजॉय तूफान से संभावित नुकसान से बचाव की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली। अधिकारियों ने बताया कि तूफान 16 जून को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में पहुंचने की संभावना है। 16 एवं 17 जून को जोधपुर एवं उदयपुर संभागों में तेज वर्षा के साथ आंधी-तूफान की संभावना है। सीएम ने अधिकारियों को जानमाल की सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ दूसरी तमाम तरह की तैयारियों के निर्देश दिए।

16 और 17 जून को इन जिलोें में भारी बारिश

16 जून : बाड़मेर एवं जालौर में अत्यधिक भारी वर्षा, जैसलमेर, जोधपुर, पाली एवं सिरोही में बहुत भारी वर्षा तथा बीकानेर, उदयपुर एवं राजसमंद में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 

17 जून : बाड़मेर, जालौर, पाली, जोधपुर एवं नागौर में अत्यधिक भारी बारिश, जैसलमेर, बीकानेर, अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सिरोही एवं राजसमंद में बहुत भारी बारिश एवं चूरू, सीकर, जयपुर, टोंक, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर एवं बांसवाड़ा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *