चितौड़गढ़: सिर पर जूते रख मंगवाई माफी, लगाया 1100 का जुर्माना, पुलिस का दावा- मारपीट के डर से बुजुर्ग ने खुद रखे

राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। एक छोटी सी गलती के लिए दलित बुजुर्ग से सिर पर जूते रखकर माफी मंगवाई। साथ ही 1100 रुपए का जुर्माना लगाया।

sb 2 2023 09 20T160048.058 | Sach Bedhadak

Chittorgarh Viral Video: राजस्थान के चित्तौड़गढ़ जिले में मानवता को शर्मसार कर देने वाला मामला सामने आया है। एक छोटी सी गलती के लिए दलित बुजुर्ग से सिर पर जूते रखकर माफी मंगवाई। साथ ही 1100 रुपए का जुर्माना लगाया। ये घटना 19 सितंबर की है। लेकिन, अब वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस प्रशासन हरकत में आया और 8 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। हालांकि, पुलिस का दावा है कि बुजुर्ग ने मारपीट के डर से खुद ही अपने सिर पर जूते रखकर माफी मांगी थी।

चित्तौड़गढ़ के बेंगू के दुगार गावं का मामला

यह मामला बेंगू के दुगार गावं का है। बुजुर्ग द्वारा माफी मांगने का वीडियो वायरल होने के बाद दलित समाज में आक्रोश व्याप्त है। गुस्साए लोगों ने चित्तौड़गढ़ पहुंचकर एसपी से शिकायत की।

इसके बाद पीड़ित की रिपोर्ट पुलिस ने आठ लोगों के खिलाफ जूते सिर पर उठाने को मजबूर करने का मामला दर्ज किया। वहीं, बेगूं डीएसपी बद्रीलाल राव, पारसोली थानाधिकारी देवेंद्र कुमार ने दुगार पहुंचकर ग्रामीणों से घटना के बारे में जानकारी ली।

पुलिस का दावा-बुजुर्ग ने खुद ही अपने सिर पर रखे जूते

पुलिस का दावा है कि गुर्जर समाज के लोगों ने बुजुर्ग के सिर पर जूते नहीं रखे थे। बुजुर्ग ने ही खुद के सिर पर जूते रखकर माफी मांगी थी। पुलिस का कहना है कि 19 सितंबर को दुगार गांव में गुर्जर समाज के लोग देवनारायण मंदिर पर एकत्रित हुए और बुजुर्ग को भी बुलाया गया।

इसके बाद बुजुर्ग ने भीड़ को देखते हुए और मारपीट के डर से वहां पड़े जूतों को सिर पर रखकर माफी मांगी। बुजुर्ग ने बताया कि मुझे किसी ने जूते सिर पर रखने के लिए नहीं कहा था। मैंने खुद ही सिर पर जूते रखे थे और माफी मांगी थी।

5 महीने में पहले की थी अशोभनीय टिप्पणी

पुलिस के मुताबिक बुर्जुग डालू सालवी करीब 30 साल से भगवान देवनारायण की कथा का वाचन करता हूं। करीब 5 माह पहले गांव खुटिया में भगवान देवनारायण की कथा बगड़ावत सुनाई थी। बगड़ावत के दौरान गीत सुनाते वक्त मेरे मुंह से निकल गया था कि माता साढू खटाना गुर्जरों की लड़की नहीं होकर नाला भोपा सालवी बढाई की लड़की थी। इस बात को लेकर मुझे जगह-जगह से धमकियां मिली। इसके लिए मैंने सार्वजनिक रूप से माफी भी मांग ली थी।

मामला सामने आने के बाद तीन आरोपी गिरफ्तार

थानाधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि 70 वर्षीय बुर्जुग डालू सालवी निवासी दुगार की रिपोर्ट पर हजारी लाल, रतनलाल, उगमीचंद, भंवरलाल, जमनालाल, भेरुलाल गुर्जर सहित करीब 8 लोगों के विरुद्ध जातिगत प्रताड़ित करने और जूते सिर पर उठाने को मजबूर करने का मामला दर्ज किया है। जिनमें में से तीन लोगों को तुंरत कार्रवाई करते हुए गिरफ्तार कर लिया है। वहीं, बाकी आरोपियों की तलाश जारी है।