राजस्थान में टूटा 25 सालों का रिवाज! नए मुखिया बने भजनलाल शर्मा, 9 दिन पहले ही बने थे विधायक

भजनलाल शर्मा राजस्थान के नए सीएम होंगे.

New Project 2023 12 12T165806.567 | Sach Bedhadak

Bhajanlal Sharma Rajasthan CM: राजस्थान में विधानसभा चुनावों में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद आखिरकार आज करीब 9 दिनों बाद प्रदेश को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) को बीजेपी (BJP) की तरफ से विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री पद के नाम का ऐलान किया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं पार्टी के अन्‍य वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में भजनलाल शर्मा के नाम का ऐलान किया गया। पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने उनके नाम का प्रस्ताव रखा और इस पर सर्वसम्मति से चुन लिया गया।

पहली बार विधायक बने हैं भजन लाल शर्मा

भजनलाल शर्मा सांगानेर से विधायक हैं और वो पहली बार विधायक बने हैं। वो बीजेपी के प्रदेश महासचिव हैं। भजन लाल शर्मा 56 साल के हैं। उनको संघ और बीजेपी दोनों का करीबी माना जाता है। वो भरतपुर के रहने वाले हैं। बाहरी होने के बावजूद सांगानेर से बड़े अंतर से जीत दर्ज की।

इस बार के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज को उन्होंने 48081 वोटों से हराया है। उन्हें संघ और संगठन दोनों का करीबी माना जाता है। भजन लाल शर्मा के समर्थकों में खुशी की लहर है। वो ब्राह्मण समाज से आते हैं।

RSS से लंबे समय से जुड़े रहे हैं भजनलाल

भजनलाल शर्मा मूलतः भरतपुर के रहने वाले हैं और ब्राह्मण समाज से आते हैं। वह लंबे समय से RSS से जुड़े हुए रहे हैं और फ़िलहाल भाजपा में प्रदेश महामंत्री के पद पर थे। इससे पहले 55 वर्षीय भजनलाल शर्मा लगातार 3 प्रदेश अध्यक्षों के कार्यकाल में प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं।

अशोक लाहोटी का टिकट काटकर दिया था टिकट

भजन लाल शर्मा जयपुर की सांगानेर विधानसभा से पहली बार विधायक चुने गए हैं। बीजेपी ने 2023 के विधानसभा चुनाव में वर्तमान विधायक अशोक लौहाटी का टिकट काट कर भजन लाल शर्मा को दिया।

दीया कुमारी और प्रेम चंद बैरवा डिप्टी CM

इसके साथ ही राज्य में दो डिप्टी सीएम होंगे। दीया कुमारी और प्रेम चंद्र बैरवा को डिप्टी सीएम चुना गया हैं। वहीं वासुदेव देवनानी राजस्थान विधानसभा के स्पीकर होंगे।

बता दें कि इससे पहले राजस्‍थान के नए सीएम के नाम को लेकर काफी चर्चाएं चल रही थीं। कहा जा रहा था कि मध्‍यप्रदेश के मोहन यादव की ही तरह बीजेपी किसी नए नाम का ऐलान मुख्‍यमंत्री के तौर पर कर सकती है।