देव उठनी एकादशी आज, बाबा खाटूश्याम जी के मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

आज पूरे देश में देव उठनी एकादशी मनाई जा रही है। इस अवसर पर सीकर के रींगस स्थित बाबा खाटूश्याम जी मंदिर में भक्तों का…

ezgif 4 fd784c1c7a | Sach Bedhadak

आज पूरे देश में देव उठनी एकादशी मनाई जा रही है। इस अवसर पर सीकर के रींगस स्थित बाबा खाटूश्याम जी मंदिर में भक्तों का सौलाब उमड़ा हुआ है। आज बाबा के जन्मदिन पर श्रद्धालू देश भर से मंदिर में बाबा के दर्शन में आ रहे हैं। दिल्ली, यूपी, एमपी, हरियाणा के भक्त जय श्री श्याम, हारे का सहारा, बाबा श्याम हमारा के नारे लगाते हुए बाबा के दर्शन कर रहे हैं। तो पैदल यात्रा कर बाबा के दर्शन करने आने वाले भक्त हाथ में बाबा श्याम के नाम का निशान या ध्वजा लिए खाटूश्याम के जयकारे लगा रहे हैं। मुख्य द्वार पर ही लोग जमकर आतिशबाजी कर रहे हैं, बैंड-बाजों की धुन पर लोग जमकर थिरक रहे हैं।

मंदिर परिसर के मुख्य द्वार पर बाहर वाली सड़क पर से ही गाड़ियों की मेला लगा हुआ है। वहीं रोडवेज बसों को खाटूश्याम जी बस स्टैंड के बाहर ही रोक दिया जा रहा है। लोगों की अथाह भीड़ की वजह से गाड़ियों की पार्किंग तक करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं लेकिन सुरक्षा और व्यवस्था में लगे कर्मचारी मोर्चा संभाले हुए हैं। वहीं मंदिर के अंदर का नजारा आज बेहद भव्य लग रहा है। खाटूश्याम जी के मंदिर को बेहद सुंदर तरीके से सजाया गया है। दूर-दराज से आने वाले भक्तों के लिए धर्मशालाएं फुल हो चुकी हैं, तो वहीं खाने-पाने के लिए तमाम दुकानें सजी हुई है।

बता दें कि खाटूश्याम जी के दर्शन करने वाले कई भक्त सीकर से रींगस बाबा का निशान या ध्वजा लेते हुए जाते हैं। वहीं कई भक्त तो बाबा का नाम लिए जयपुर, सीकर से और भी कई जगहों से पैदल यात्रा करते हुए बाबा के धाम में पधारते हैं। इतनी दूर से पैदल यात्रा करने वाले लोग में छोटे-छोटे बच्चे भी शामिल रहते हैं। रींगस के गांवों के रास्ते बाबा खाटूश्याम जी मंदिर जाने वाला रास्ते इस समय पूरा पैदल यात्रिय़ों से लबालब है। सड़क पर सिर्फ तमामा ध्वजा ही दिख रहे हैं। यह नजारा बेहद रोमांचक औऱ दिलचस्प होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *