ICC ODI World Cup 2023 : PAK के लिए नामुमकिन वर्ल्ड कप का बायकॉट करना, ICC लगा सकती है बैन

ICC ODI World Cup 2023 : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के बायकॉट की बार-बार…

icc 1 | Sach Bedhadak

ICC ODI World Cup 2023 : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारत की मेजबानी में होने वाले वनडे विश्व कप 2023 के बायकॉट की बार-बार धमकी दे रहा है। वहीं इस मामले में एकबार फिर से पाकिस्तान के खेलमंत्री एहसान मजारी ने हवा दे दी है। उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं कि भारत एशिया कप मैच न्यूट्रल वेन्यू पर खेलने वेन्यू पर खेलने की मांग को छोड़नी होगी। वरना हम भारत में वनडे विश्व कप के लिए भारत नहीं जायेंगी। लेकिन कई फैक्टर्स इस तरफ इशारा कर रहे हैं कि पाकिस्तान के लिए वनडे वर्ल्ड कप का बायकॉट करना मुमकिन नहीं होगा।

यह खबर भी पढ़ें:- MS Dhoni Birthday: 42 साल के हुए हेलिकॉप्टर सिक्सर किंग धोनी, डेब्यू मैच में PAK के खिलाफ बरपाया था कहर

PCB 7 | Sach Bedhadak

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्रों के मुताबिक, भारत, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को छोड़कर अन्य देश के क्रिकेट बोर्ड आईसीसी से मिलने वाल फंड पर ही निर्भर हैं। आईसीसी की अधिकांश कमाई वर्ल्ड और चैंपियंस ट्रॉफी जैसे इवेंट्स से होती है। यह फंड आईसीसी सभी बोर्ड को देती है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड भी इस फंड पर जिंदा है। आईसीसी पाकिस्तान को भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद सबसे ज्यादा फंड देती है, जो काउंसिल की कुल कमाई का 5 फीसदी है। आईसीसी फंड से मिलने वाले पैसा पाकिस्तान बोर्ड की कुल कमाई का 50 फीसदी है।

image 32 | Sach Bedhadak

वर्ल्ड कप को बायकॉट करने पर कंगाल हो जायेगा PAK

अगर पाकिस्तान भारत की मेजबानी में होने वाले वर्ल्ड कप से बायकॉट करता है, तो पीसीबी को कई बड़े नुकसान झेलने होंगे।
(1) आईसीसी से मिलने वाला फंड बंद हो जायेगा
भारत की मेजबानी होने वाले वनडे विश्व कप से पाकिस्तान बायकॉट करता है तो पीसीबी को आईसीसी से मिलने वाला फंड बंद हो जायेगा। आकड़ों की देखें तो पीसीबी की कुल कमाई का 50 फीसदी भाग इसी फंड से आता है। आईसीसी वितरण योजना के मुताबिक अगले 4 साल में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को 283 करोड़ रुपए मिलने है। इतनी मोटी रकम की वजह से पाकिस्तानी की हर झुक जायेगा।

(2) PAK लग सकता है बैन
वर्ल्ड कप में नहीं खेलने की स्थिति में आईसीसी पाकिस्तान क्रिकेट टीम पर बैन लग सकता है। पाकिस्तान पर यह बैन अनुशासनात्मक कार्रवाई के तहत लग सकता है। क्योंकि सभी टीमों का आईसीसी इवेंट्स में हिस्सा लेना अनिवार्य है। इसके अलावा यह टूर्नामेंट छोड़ने की स्थिति में पाकिस्तान 2025 में आयोजित होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी भी हाथ से निकल जायेगी। भारत के बिना किसी भी आईसीसी इवेंट का सफल आयोजन संभव नहीं, क्योंकि आईसीसी इवेंट्स की 80 फीसदी कमाई भारतीय दर्शकों से होती है।

(3) अलग-थलग हो जायेगा पाकिस्तान
वर्ल्ड कप का बायकॉट करने की स्थिति में पाकिस्तान क्रिकेट जगत से अलग-थलग हो जायेगा, क्योंकि वनडे विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी और एशिया कप जैसे इवेंट ही पाकिस्तान को दुनिया की क्रिकेट जगत से जोड़ता हैं। पिछले साल से ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और इंग्लैंड जैसे देशों ने पाकिस्तान में क्रिकेट खेलना शुरु किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *