‘हमारी सिंगल इंजन सरकार वो काम कर रही जो डबल इंजन वाली नहीं कर पा रही’ : CM अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मंगलवार को पेंशन योजना के लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद कर उनके खाते में पैसे ट्रांसफर किए.

sb 1 2023 07 11T144911.052 | Sach Bedhadak

जयपुर: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जुड़े 50 लाख से अधिक लाभार्थियों के खातों में 1005 करोड़ रुपए से अधिक की राशि ट्रांसफर की जहां मई और जून महीने की पेंशन सीएम ने सीधे डीबीटी के जरिए भेजी. मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार को हुए सीएम गहलोत लाभार्थियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जुड़े जहां उन्होंने कहा कि हम आने वाले विधानसभा सत्र में एक कानून लेकर आ रहे हैं जिसके तहत पेंशन में बढ़ोतरी के साथ-साथ 100 दिन की बजाय 125 दिन का रोजगार नरेगा में दिया जाएगा और कानून का हिस्सा हो जाएगा.

वहीं सीएम ने पीएम नरेंद्र मोदी के डबल इंजन की सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि वो दिल्ली वाले कहते हैं कि हमारी डबल इंजन की सरकार है लेकिन आज उनका एक इंजन तो जगह-जगह फेल हो रहा है. सीएम ने कहा कि हमारी सिंगल इंजन सरकार जो काम कर रही है वो डबल इंजन सरकार नहीं कर पा रही है.

वहीं सीएम ने इस दौरान सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों के साथ सीधा संवाद भी किया. वहीं उन्होंने जानकारी दी कि अन्नपूर्णा फूड पैकेट भी इस महीने की 20-25 तारीख को मिलना शुरू हो जाएगा जिससे लोगों को महंगाई से और ज्यादा राहत मिल सकेगी.

सामाजिक सुरक्षा को लेकर बनाएंगे कानून

वहीं अपने संबोधन में सीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि आप लोगों का घर पर स्वागत करने का मौका मिला, अभी मुझे ठीक होने और समय लगेगा, जितना समय मुझे ठीक होने में लगेगा उतना में दृढ हो रहा हूं. उन्होंने बताया कि राजीव गांधी आईटी की क्रांति लेकर आए थे, उसी की बदौलत आज हम सभी विकास की ओर बढ़ रहे है जैसे आज मैंने एक बटन दबाते ही पैसा आपके खातों में ट्रांसफर कर दिया.

सीएम ने कहा कि आज 50,00,000 लोगों को एक साथ डीबीटी के जरिए पेंशन दी जा रही है जो कि राजीव गांधी का सपना था, वह दुनिया में मोबाइल क्रांति लेकर आए थे और आज हम राजस्थान में सामाजिक सुरक्षा के तहत कई योजनाओं का लाभ जनता को दे रहे हैं.

उन्होंने बताया कि 14 जुलाई से विधानसभा शुरू हो रहा है जहां हम सामाजिक सुरक्षा के लिए एक कानून लेकर आ रहे हैं जिसके तहत 15% प्रतिवर्ष पेंशन बढ़ाई जाएगी और इस महीने से अन्नपूर्णा राशन किट मिलना शुरू हो जाएगा.

अब कम से कम पेंशन 1000 रुपए

गौरतलब है कि राज्य में 7 सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं के तहत वृद्धजन, एकल नारी, विशेष योग्यजन तथा लघु एवं सीमान्त किसानों को आर्थिक रूप से संबल देने के लिए सरकार की ओर से पेंशन दी गई है जहां वर्तमान में 93.50 लाख लोगों को इसका लाभ मिल रहा है वहीं बजट में सीएम ने 75 साल तक की आयु वाले लाभार्थियों के लिए कम से कम पेंशन राशि बढ़ाकर 1000 रुपए करने का ऐलान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *