IND vs SA : भारत ने साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 7 विकेट से हराया, केप टाउन में दर्ज की पहली जीत

IND vs SA 2nd Test Match: केप टाउन में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे दिन ही 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है।…

virat kohli 01 66 | Sach Bedhadak

IND vs SA 2nd Test Match: केप टाउन में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दूसरे दिन ही 7 विकेट से करारी शिकस्त दी है। इस मैदान पर टीम इंडिया ने यह पहली जीत दर्ज की है। इसी के साथ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई है। टीम इंडिया को दूसरी पारी में 79 रन का टारगेट मिला था। भारतीय टीम ने इसे 3 विकेट गंवाकर टारगेट हासिल कर लिया है।

बता दें कि बुधवार को न्यूजीलैंड मैदान पर दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग चुनी। दक्षिण अफ्रीका पहली पारी में 55 सिमट गई थी, जबकि भारत भी पहली पारी में 153 रन ही बना पाई। भारत को पहली पारी में 98 रन की बढ़त मिली थी। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में 176 रन बनाए। इस प्रकार अफ्रीका टीम 78 रन आगे रही। भारत ने 79 रनों का टारगेट 12वें ओवर में हासिल कर लिया।

यह खबर भी पढ़ें:– Usman Khawaja की अपील को ICC ने किया खारिज, इजराइल-हमास युद्ध से जुड़े लोगो लगाने की मांगी थी अनुमति

M Siraj 01 4 | Sach Bedhadak

मोहम्मद सिराज चुने गए प्लेयर ऑफ द मैच
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। इस गेंदबाज ने पहली पारी में 15 रन देकर 6 और दूसरी पारी में 31 रन देकर 1 विकेट चटकाया है। वहीं प्लेयर ऑफ द सीरीज संयुक्त रूप से भारत के जसप्रीत बुमराह और साउथ अफ्रीका के डीन एल्गर को दिया गया। बुमराह ने सीरीज में 12 विकेट लेने में सफल रहे है। वहीं अपने करियर का आखिरी टेस्ट सीरीज खेल रहे एल्गर ने 201 रन बनाए है।

Virat Kohli 02 4 | Sach Bedhadak

भारत ने पहले दिन बनाए 98 रनों की बढ़त

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरे और लास्ट टेस्ट का पहला दिन गेंदबाजों के नाम रहा। मोहम्मद सिराज की खतरनाक गेंदबाजी करते हुए 15 रन पर 6 विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को मात्र 55 रन पर ढेर कर दिया। दक्षिण अफ्रीका ने भी जवाबी हमला करते हुए भारत को 153 रन पर निपटाया लेकिन भारत 98 रन की बढ़त लेने में कामयाब रहा। भारत इसके जवाब में चायकाल के बाद अपनी पहली पारी में 153 रन पर सिमट गया और उसे पहली पारी में 98 रन की बढ़त हासिल हुई। भारत ने चायकाल तक चार विकेट खोकर 111 रन बनाये थे और चायकाल के बाद भारत ने 42 रन जोड़कर अपने शेष छह विकेट गंवा दिए। विराट कोहली 59 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 46 रन बनाकर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

शायद ही विश्‍वास किया जा सकता है कि भारतीय टीम जहां एक बड़ी बढ़त की ओर जा रही थी उन्‍होंने 153 के स्‍कोर पर ही छह विकेट गंवा दिए। सिराज को पहले सेशन में याद किया जा रहा था लेकिन लुंगिसानी एनगिडी के एक ओवर में तीन विकेट सहित मेडन ओवर को शायद ही भुलाया जा सकता था। लगातार गिरते विकेटों ने कोहली का भी दिमाग ऐसा खराब किया कि वह भी आक्रामकता की ओर चल पड़े और विकेट गंवा बैठे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कैगिसो रबाडा, लुंगिसानी एनगिडी और नांद्रे बर्गर ने तीन-तीन विकेट लिए। सिराज रन आउट हुए। भारत ने पहले दिन के दूसरे सेशन में सकारात्मक मानसिकता के साथ बल्लेबाज़ी करने का प्रयास किया और कुल 111 रन बनाए, हालांकि इस क्रम में उनके चार विकेट भी गिरे। एक वक़्त पर लगा कि भारत को बढ़िया शुरुआत मिल चुकी है लेकिन बर्गर के तीन विकेट वाले स्पेल ने भारत की अच्छी शुरुआत को ख़राब कर दिया। यशस्वी जायसवाल के टीम के 17 के स्कोर पर खाता खोले बिना आउट होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 55 रन जोड़े। रोहित 39 और गिल 36 रन बनाकर बर्गर के शिकार बने जबकि श्रेयस अय्यर खाता खोले बिना बर्गर का तीसरा शिकार बन गए।

siraj 01 10 | Sach Bedhadak

इससे पहले सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बुरी तरह से हार का सामना करने वाली भारतीय क्रिकेट टीम की नजर दूसरे टेस्ट में वापसी पर थी, जो काफी हद भारतीय टीम ने हासिल कर ली । दूसरे टेस्ट की पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 55 रन ही पर ऑलआउट हो गई। यह दक्षिण अफ्रीकी टीम का भारत के खिलाफ सबसे छोटा स्कोर भी है। केप टाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका 23.2 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी। भारत से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने नौ ओवर में 15 रन देकर 6 विकेट झटके। सिराज की कहर बरपाती गेंद के आगे अफ्रीकी बल्लेबाज पूरी तरह से लाचार दिखे। पहले टेस्ट में शानदार शतकीय पारी खेलने वाले अफ्रीकी कप्तान डीन एल्गर भी सिराज के आगे ज्यादा देर टिक नहीं पाए और मात्र 4 रन बनाकर बोल्ड हो गए। साउथ अफ्रीका काइल वेरेन ने 15 और डेविड बेडिंघम ने 12 रन बनाए। बाकी बल्लेबाज 6 रन का स्कोर भी पार नहीं कर सके। भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार को 2-2 विकेट मिले।