Asia Cup 2023: भारत-पाक मुकाबले में ये 6 गेंदबाज मचाएंगे तबाही! इंडिया की तिकड़ी करेगी खेला

Asia Cup 2023 : 2 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जायेगा। वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए…

asia cup 9 | Sach Bedhadak

Asia Cup 2023 : 2 सितंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 का हाईवोल्टेज मुकाबला खेला जायेगा। वर्ल्ड कप की तैयारियों को देखते हुए भारत-पाकिस्तान के लिए एशिया कप काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह टूर्नामेंट भी वनडे फॉर्मेट में खेला जा रहा है, इस टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तानी, बांग्लादेश, नेपाल सहित कुल 6 टीमों ने भाग लिया है।

भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले को लेकर क्रिकेट विशेषज्ञ अपनी-अपनी राय दे रहे हैं, किसी की नजर में भारतीय टीम पसंदीदा है तो कोई पाकिस्तान को मजबूत बता रहा है। आंकड़ों के जरिए दोनों टीमों का आंकलन किया जा सकता है, हालांकि वैसे तो बड़े मैचों में हार और जीत का फैसला तो गेंदबाजी ही तय करती है।

Afridi 01 | Sach Bedhadak

दोनों टीमों की तेज गेंदबाजी में कितना दम है, जब हम भारत और पाकिस्तान की टीम पर नजर डालते हैं, तो भारत-पाक के दलों में 3-3 फास्ट बॉलर दिखते हैं। भारत के पास मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज जैसे खतरनाक तेज गेंदबाज है। वहीं पाकिस्तान खेमें में शाहीन शाह आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ हैं। दोनों टीमों हम आपको ऐसे 3 फैक्टर्स पर बात करने वाले हैं, जिसके जरिए से साफ हो जाएगा कि दोनों में से कौनसी टीम बेस्ट है।

यह खबर भी पढ़ें:- Asia Cup 2023: भारतीय टीम करेगी बड़ा धमाका, एशिया कप में बस नेपाल से मैच हो जाने दीजिए

shami 01 | Sach Bedhadak

भारत की तिकड़ी का पाकिस्तान के खिलाफ प्रदर्शन
तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक कुल 5 वनडे मैच खेलकर 4.97 की इकोनॉमी रेट के साथ 4 विकेट हासिल किए है। वहीं मोहम्मद सिराज ने पाक के खिलाफ 3 वनडे मेचों में 21.40 के इकोनॉमी से 5 विकेट लिए है। जसप्रीम बुमराह और मोहम्मद शमी ने पाकिस्तान के खिलाफ 3-3 टी-20 मैच खेले है, जिसमें दोनों गेंदबाजों ने 2-2 विकेट चटकाए है। वहीं मोहम्मद सिराज पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ पहली बार किसी फॉर्मेट में खेलते हुए नजर आएंगे।

वही पाकिस्तान की तिकड़ी में सिर्फ शाहीन शाह अफरीदी ने भारत के खिलाफ वनडे क्रिकेट खेला है। शाहीन ने भारतीय टीम के खिलाफ 1 वनडे मैच खेला है, जिसमें उन्हें कोई विकेट प्राप्त नहीं हुआ था। शाहीन, नसीम और हारिस ने भारत के खिलाफ क्रमश: 2,3 और 4 टी20 मैच भी खेले हैं। इस दौरान शाहीन शाह अफरीदी ने 3, नसीम और रऊफ ने 4-4 विकेट हासिल किए है।

siraj 01 2 | Sach Bedhadak

जानिए वनडे में किसके पास ज्यादा अनुभव?
टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों ने पाकिस्तान पेसर्स की तुलना में ज्यादा मैच वनडे मुकाबले खेले हैं। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने कुल मिलाकर 186 मुकाबले खेले हैं। पाकिस्तान की पेस तिकड़ी ने कुल 76 मैच खेले हैं। वहीं भारतीय तिकड़ी के पास 110 वनडे मैच खेलने का अनुभव है।

बुमराह ने 72 वनडे मैचों में 24.30 की औसत से 121 विकेट चटकाए है, वहीं शमी ने 90 मुकाबलों में 25.98 की एवरेज से 162 विकेट प्राप्त किए है, जबकि सिराज ने 24 मैचों में 20.72 के एवरेज से 43 विकेट चटकाए है। पाकिस्तान की और से शाहीन आफरीदी ने 40 वनडे खेले हैं, जिसमें उन्होंने 23.08 की औसत से 78 विकेट चटकाए है, नसीम शाह ने 11 वनडे मैचों में 16.15 की औसत से 26 विकट प्राप्त किए है। वहीं तीसरे तेज गेंदबाज हारिस रऊफ ने 25 वनडे मुकाबलों में 25.76 की औसत से 46 विकेट चटकाए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *