T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान, इन युवा खिलाड़ियों को मिला मौका

T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई…

team india 01 35 | Sach Bedhadak

T20 World Cup 2024 : टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। टीम की कमान रोहित शर्मा को सौंपी गई है। वहीं हार्दिक पांड्या उपकप्तानी करते दिखेंगे। टीम में 2 विकेटकीपर बल्लेबाजों को शामिल किया गया है, भारत को टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के ख़िलाफ़ खेलना है, जबकि 9 जून को भारत की भिड़ंत पाकिस्तान से होगी। भारत ने पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप के बाद कुल तीन टी20 श्रृंखलाएं (ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ़्रीका और अफ़ग़ानिस्तान) खेली हैं जबकि इस समय भारतीय खिलाड़ी आईपीएल में हिस्सा ले रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- ICC Champions Trophy 2025 : PAK नहीं जायेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया दो टूक जवाब

टी20 विश्व कप का पहली बार आयोजन 2007 में साउथ अफ्रीका में किया गया था। भारतीय टीम ने तब फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को हराकर इस ट्रॉफ़ी को हासिल किया था। हालांकि इसके बाद भारतीय टीम टी20 विश्व कप को कभी अपने नाम नहीं कर पाई। भारत 2014 में फ़ाइनल में भी पहुंचा था लेकिन उसे श्रीलंका के हाथों हार झेलनी पड़ी थी। जबकि 2016 में भारत को सेमीफ़ाइनल में वेस्टइंडीज़ और 2022 में इंग्लैंड के हाथों सेमीफ़ाइनल में हार झेलनी पड़ी। यह दोनों विश्व कप भारत को सेमीफ़ाइनल हराने वाली टीमों ने जीता।

पिछले टी20 विश्व कप के बाद से ही रोहित शर्मा और विराट कोहली ने एक वर्ष तक टी20 अंतर्राष्ट्रीय नहीं खेला था। पिछले साल वेस्टइंडीज़ में हुई टी20 सीरीज में भी यह दोनों भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि जनवरी महीने में इन दोनों ही खिलाड़ियों की टी20 प्रारूप में वापसी हुई और रोहित ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में शतक भी लगाया था।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारत की टीम:
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मोहम्मद सिराज।