Sikar Vidhan Sabha: सीकर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़, दोनो प्रमुख पार्टियों की टेंशन क्यों बढ़ा रहा तीसरा मोर्चा, जानिए

शेखावाटी का सीकर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है, लेकिन पिछले 25 सालों से यहां एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की जीत का सिलसिला चलता रहता है।

sb 2 2023 10 08T134625.804 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: शेखावाटी का सीकर विधानसभा सीट कांग्रेस का गढ़ मानी जाती है, लेकिन पिछले 25 सालों से यहां एक बार कांग्रेस और एक बार बीजेपी की जीत का सिलसिला चलता रहता है। वर्तमान में यहां से कांग्रेस के राजेंद्र पारीक विधायक हैं। सीकर विधानसभा क्षेत्र से सर्वाधिक जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड मौजूदा विधायक राजेंद्र पारीक के नाम है।

राजेंद्र पारीक के नाम सबसे बड़ी जीत दर्ज

राजेंद्र पारीक ने पहली बार 1990 में जीत हासिल की थी। इसके बाद वह 1993, 1998, 2008 और 2018 में जीतने में सफल रहे। बीजेपी के दिग्गज नेता और राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवाड़ी भी यहां से चुनाव लड़ चुके हैं। 1980 और 1985 में घनश्याम तिवाड़ी ने यहां से जीत हासिल की थी, जबकि 1990 में उन्हें यहां करारी हार का सामना करना पड़ा था।

2023 विधानसभा चुनाव

सीकर विधानसभा क्षेत्र में टिकट के दावेदारों की लंबी फेहरिस्त है. जहां वर्तमान विधायक राजेंद्र पारीक समेत कुल 22 कांग्रेस नेताओं ने दावेदारी जताई है। इनमें पीसीसी महासचिव फूल सिंह ओला, जिला अध्यक्ष सुनीता गठाला और मनोहर सिंह गौड़ समेत कई अन्य नाम शामिल हैं। वहीं, बीजेपी में टिकट के दावेदारों की संख्या भी कम नहीं है। बीजेपी खेमे से कई अन्य दावेदार भी नजर आ रहे हैं, जिनमें 2013 से 2018 तक विधायक रहे रतनलाल जलधारी और पूर्व विधायक राजकुमारी शर्मा भी शामिल हैं।

तीसरी मोर्चा भी सक्रिय

सीकर सीट के अलावा अन्य शेखावाटी की अन्य विधानसभा सीटों पर तीसरे मोर्चे की नजर है। चाहे आरएलपी हो या जेजेपी, शिवसेना हो या आप, ये पार्टियां इस क्षेत्र की राजनीति को प्रभावित कर सकती हैं। जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) शेखावाटी में बड़ी सभा कर चुकी है।

शिवसेना ने भी पूर्व मंत्री राजेंद्र गुढा के जरिए शेखावाटी में अपनी पकड़ मजबूत शुरू कर दी है। आम आदमी पार्टी ने पिछले दिनों सीकर में डोर टू डोर गारंटी कार्ड वितरण और जन संवाद कार्यक्रम किया था, वहीं राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने पिछले सप्ताह सत्ता संकल्प यात्रा का आगाज शेखावाटी के सालासर बालाजी के मंदिर से किया है।