Rajasthan Assembly Election 2023: चुनाव आयोग का बड़ा फैसला, अब इस दिन होगी राजस्थान में वोटिंग

राजस्थान में चुनाव की तारीख बदल गई है। अब 25 नवंबर को मतदान होगा। पहले 23 नवंबर को मतदान होना था। देवउठनी एकादशी के कारण माना जा रहा था कि मतदान प्रतिशत में कमी आ सकती है।

image 1 | Sach Bedhadak

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में चुनाव की तारीख में बदलाव कर दिया गया है जहां चुनाव आयोग ने राजस्थान में अब वोटिंग की तारीख 25 नवंबर कर दी है. इससे पहले सोमवार को ही चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करते हुए राजस्थान में 23 नवंबर को मतदान होना तय किया था. वहीं 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी और कई धार्मिक मेले होने के चलते तारीख को बदलने की मांग जोर पकड़ रही थी.

बताया गया कि 23 नवंबर को मतदान होने से वोटिंग प्रतिशत में भारी कमी आ सकती थी. वहीं कई संगठनों और बीजेपी सांसद ने भी चुनाव आयोग से मतदान की तारीख में बदलाव करने को लेकर पत्र लिखा था. बता दें कि चुनाव आयोग ने सिर्फ वोटिंग की तारीख बदली है. वहीं नामांकन शुरू होने और नाम वापसी, वोटों की गिनती समेत सभी कार्यक्रम पहले की तरह ही रखे गए हैं.

WhatsApp Image 2023 10 11 at 5.06.38 PM | Sach Bedhadak

सांसद चौधरी ने लिखा था मुख्य चुनाव आयोग को पत्र

राजस्थान विधानसभा चुनाव के निर्धारित दिनांक में संशोधन की मांग को लेकर पाली सांसद पीपी चौधरी ने मुख्य चुनाव आयोग को पत्र लिखा था. 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी का महापर्व है. ऐसे में निर्वाचन आयोग की मूल भावना ‘मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी प्रभावित होती. विवाह के ‘अबूझ सावे’ को लेकर चुनाव तिथि में संशोधन के लेकर लगातार मांग उठ रही थी. सांसद चौधरी ने चुनाव को दो दिन पूर्व या पश्चात करवाने का आग्रह किया था.