BJP Candidate From Tijara: कौन हैं ‘राजस्थान के योगी’, जिनको तिजारा से BJP ने दिया विधानसभा का टिकट

राजस्थान में आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट लिस्ट में कुल 41 नाम शामिल है। इनमें से 7 सांसदों को मैदान में उतारा है। जिनमें सब से ज्यादा चर्चा अलवर सांसद बाबा बालकनाथ की है।

sb 2 2023 10 09T185430.199 | Sach Bedhadak

BJP candidate from Tijara Baba Balaknath: राजस्थान में आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट लिस्ट में कुल 41 नाम शामिल है। इनमें से 7 सांसदों को मैदान में उतारा है। जिनमें सब से ज्यादा चर्चा अलवर सांसद बाबा बालकनाथ की है। आज कल इनको कुछ लोग राजस्थान का योगी भी कहते है।

बाबा का हिंदुत्व के एजेंडे पर आक्रामक रुख

हमेशा भगवा वस्त्र में नजर आने वाले बाबा बालक नाथ एक फायरब्रांड नेता हैं। वह हिंदुत्व एजेंडे पर अपने आक्रामक रुख के कारण सुर्खियों में बने रहते हैं। हाल ही में वह तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने थाने में घुसकर राजस्थान पुलिस के डीएसपी को धमकी दी थी। बीजेपी कार्यकर्ता को हिरासत में लेने से नाराज सांसद ने डीएसपी से कहा था- मेरा नाम याद रखना. मेरी सूची में तीन लोग हैं. एक तो यहां के विधायक, पुराने थानेदार और अब आप भी मेरी लिस्ट में हैं. उनका ये वीडियो खूब वायरल हुआ था।

2019 में बने सांसद

बाबा बालकनाथ 2019 में पहली बार सांसद बने। वह कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह को हराकर पहली बार संसद पहुंचे। वह नाथ संप्रदाय के महत्वपूर्ण स्थान मस्तनाथ मठ के महंत भी हैं। चांदनाथ योगी ने 2016 में उन्हें अपना उत्तराधिकारी बनाया था। रोहतक स्थित बाबा मस्तनाथ मठ के महंत बालकनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी करीबी हैं। नाथ संप्रदाय की परंपरा के अनुसार योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं जबकि रोहतक गद्दी को उपाध्यक्ष का पद प्राप्त है।

बीजेपी ने भगवा नेता के तौर पर किया प्रमोट

38 साल के बाबा बालकनाथ ने अलवर और आसपास के इलाकों में मजबूत राजनीतिक पकड़ बना ली है। पिछले लोकसभा चुनाव में उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता को 3 लाख से ज्यादा वोटों से हराकर अच्छी छाप छोड़ी थी। इसके बाद वह लगातार पार्टी और जनता के बीच सक्रिय रहे हैं।

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी ने भगवा नेता को आगे कर हिंदुत्व के एजेंडे को आगे बढ़ाने का भी संकेत दिया है। बाबा बालकनाथ के जरिए बीजेपी को राजस्थान के अलावा हरियाणा में भी फायदा मिलने की उम्मीद है।