राजस्थान में मौसम ने बदली करवट, गिरे ओले, आंधी-तूफान से डराया…राजधानी में बूंदाबांदी

Rajasthan Weather Update : मौसम विभ्राग के अनुसार, जस्थान में मौसम ने करवट बदल ली और शनिवार को भी कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

मौसम अपडेट | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update : जयपुर। राजस्थान में मौसम ने करवट बदल ली। तीखीं होती सूर्य की किरणों के बीच शुक्रवार को आंधी-तूफान और बूंदाबांदी ने बढ़ते तापमान पर रोक लगा दी है। इससे कई इलाकों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई। राजधानी में बूंदाबांदी से मौसम सुहाना हो गया है। मौसम विभाग ने शनिवार को भी कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग ने जिन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है आज वहां हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसमें भरतपूर, बांरा, कोटा और झालावाड़ के कई इलाकों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में बूंदाबांदी से गर्मी में थोड़ी राहत…मौसम ने मारी पलटी…इन जिलों में बारिश का अलर्ट!

शुक्रवार को राजधानी में मौसम ने अचानक मिजाज बदला और पहले तेज हवाएं चली फिर हल्के तूफान का रूप लिया और बाद में कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई इससे तापमान में गिरावट आई है और मौसम कुछ ठंडा हो गया।

दो दिन बाद होगी गर्मी

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में दो दिन बाद से मौसम में बदलाव आने की संभावना है। साथ ही प्रदेश में गर्मी में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी हवाओं का प्रभाव बढ़ेगा। इससे जयपुर सहित अन्य शहरों का तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

नागौर, टोंक में तेज अंधड़ के बाद ओलावृष्टि

प्रदेश के नागौर, टोंक, सवाई माधोपुर में भी बारिश और ओलावृष्टि हुई। नागौर जिले के कुचेरा और मूंडवा क्षेत्र में दोपहर बाद तेज अंधड़ के साथ बारिश हुई और चने के आकार के ओले गिरे। फसलें भीगने से खराब हो गई। मूंडवा के थिरोड गांव सहित कु चेरा क्षेत्र के फिरोजपुरा, रूपाथल, गाजू, लुणसरा, सिंधलास, बुटाटी आदि गांवों में तेज अंधड़ के साथ चने के आकार के ओले गिरे।

वहीं, टोंक में शुक्रवार दोपहर तक मौसम सामान्य रहा, लेकिन शाम होते-होते तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर शुरू हो गया और चने के आकार के ओले गिरने लगे। इससे गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचा है। वही, सवाई माधोपुर में भी बारिश होने से तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ गई।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Weather Update: मौसम हुआ सुहाना, गर्मी के तेवर बदले, आगामी 2 दिन में बारिश के आसार

जैसलमेर के फलसूंड में 14 एमएम बरसात

सरहदी जिले जैसलमेर के फलसूंड और आसपास क्षेत्र में शुक्रवार की शाम बदले मौसम व तेज बारिश से गर्मी से परेशान लोगों को राहत मिली। फलसूंड में 14 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। शाम करीब 4 बजे बाद आसमान में काले बादल छा गए। इसके बाद तेज हवाएं चलने लगी। इसके बाद तेज हवा के साथ तूफानी बारिश होने लगी और चने के आकार के ओले भी गिरे।