राजस्थान में बूंदाबांदी से गर्मी में थोड़ी राहत…मौसम ने मारी पलटी…इन जिलों में बारिश का अलर्ट!

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी की तपिश बढ़ने के बीच बारिश की हल्की फुआरों ने थोड़ी राहत दी है जहां सूबे के अनेक इलाकों…

sach bedhadak 2 | Sach Bedhadak

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में गर्मी की तपिश बढ़ने के बीच बारिश की हल्की फुआरों ने थोड़ी राहत दी है जहां सूबे के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में हल्की बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के कई इलाकों में शुक्रवार और आने वाले एक दो दिन बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. हालांकि मार्च के आखिर में गर्मी का आलम था लेकिन अब अप्रैल के पहले हफ्ते में मौसम ने पलटी मारी है. मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के एक दर्जन से अधिक जिलों में तापमान में गिरावट हुई है.

वहीं मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बीते 24 घंटे में राज्य के हनुमानगढ़, चुरू, झुंझुनू, सीकर व आसपास के क्षेत्र में बादलों की गरज के साथ हल्की बारिश देखी गई है. इसके अलावा कई इलाकों में पारा 40 डिग्री से 35 से 37 डिग्री तक पहुंच गया.

कई इलाकों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक कोटा में 39 डिग्री, भीलवाड़ा में 37.4 डिग्री, करौली तथा जालौर में 37.3 और बाड़मेर में 37 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है. वहीं 5-6 अप्रैल को राजस्थान के कई भागों में बादल छाए रहने के साथ ही छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदाबांदी के आसार हैं. बता दें कि गुरुवार को उत्तर-पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है जिसके चलते बीकानेर, कोटा, उदयपुर संभाग में भी मौसम सुहावना हो गया.

7 अप्रैल के बाद तापमान में बढ़ोतरी

पिछले 48 घंटे में करौली, धौलपुर, अलवर, वनस्थली, भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान 37 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. इसके अलावा उत्तरी राजस्थान की बात करें तो चूरू, फलोदी, फतेहपुर, गंगानगर, जैसलमेर, डूंगरपुर, सीकर, पिलानी, भरतपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री के पास दर्ज हुआ. वहीं करौली, माउंट आबू का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री के पास चला गया. मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटों में तापमान में कुछ खास बदलाव होने की संभावना नहीं बन रही हालांकि 7 अप्रैल के बाद फिर से गर्मी का सितम बढ़ सकता है.