Rajasthan Election 2023 : कई जगह वोटर्स हुए परेशान, जानें-कहां-कहां EVM में आई खराबी

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 33 जिलों की 199 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी।

evm | Sach Bedhadak

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 33 जिलों की 199 सीटों पर कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से वोटिंग जारी है, जो शाम 6 बजे तक चलेगी। हालांकि, कई जिलों के पोलिंग बूथों पर ईवीएम खराब होने के चलते वोटर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा है।

जानकारी के मुताबिक राजधानी जयपुर सहित कोटा, भरतपुर, जैसलमेर, पाली, अलवर और सिरोही सहित कई जगहों पर वोटिंग शुरू होने से पहले ही ईवीएम मशीन खराब हो गई तो कुछ जगहों पर वोटिंग शुरू होने के कुछ देर बाद ही ईवीएम मशीन खराब हो गई। जिसके चलते कुछ देर के लिए मतदान प्रक्रिया बाधित हुई। हालांकि, सुबह 9 बजे बाद सभी पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण मतदान प्रक्रिया जारी है।

इन जगहों पर ईवीएम में आई खराबी

-जयपुर के जमवारामगढ़ में 6 ईवीएम मशीनों में खराबी के चलते वोटर्स को परेशानी का सामना करना पड़ा। मतदान केंद्र बोबाडी, जमवा घाट, गठवाडी पर ईवीएम खराब होने के सूचना पर रिटर्निंग अधिकारी चिमनलाल मीणा ने तुरंत मशीनें बदली। वहीं, चौमूं शहर के मतदान केंद्र 93 पर ईवीएम मशीन खराब होने के चलते देरी से वोटिंग शुरू हुई। कोटपूतली में सरदार स्कूल स्थित बूथ संख्या 82 पर ईवीएम मशीन खराब होने के कारण 20 मिनट तक मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।

-जैसलमेर में लाठी के चाचा गांव में मतदान केंद्र पर ईवीएम मशीन में खराबी आ गई है। जिसके चलते मतदान देरी से शुरू हुआ। मतदान कर्मी ईवीएम मशीन को ठीक करने की कोशिश में जुटे रहे और करीब एक घंटे की देरी से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

-भरतपुर के बूथ नंबर 17 की मशीन खराब हो गई। अधिकारियों को इसकी सूचना पहुंचने के बाद मशीन को दुरुस्त किया गया।

-कोटा के पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 106 पर ईवीएम खराब हो गई है। जिसके कारण वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। टेक्निकल टीम द्वारा मशीन ठीक करने के बाद करीब आधे घंटे बाद वोटिंग शुरू हुई।

-नागौर जिले के डीडवाना क्षेत्र के आजवा गांव में बूथ संख्या 56 पर सुबह 7.30 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो पाया। मॉक पोल के बाद मशीन में तकनीकी खराबी आ गई थी। जिसके बाद पोलिंग पार्टी ने कंट्रोल रूम को सूचना दी। पोलिंग पार्टी की टीम मशीन सुधारने के काम में जुटी है और करीब 2 घंटे बाद मतदान प्रक्रिया शुरू हुई।

-पाली में बाली क्षेत्र के सादड़ी मीणों का झुंपा बूथ 158 व सेक्टर 5 में बूथ 35 पर ईवीएम मशीन में खराबी आई। ईवीएम मशीन बदलने के बाद फिर से मतदान प्रक्रिया शुरू हो पाई। झालावाड़ के डग में बूथ नम्बर 171 पर करीब आधे घंटे तक मशीन खराब रहने के कारण मतदाताओं को परेशानी हुई।

-अलवर के किशनगढ़बास विधानसभा में बघाना गांव के बूथ 42 और जहांपुरी के बूथ 63 पर मशीन बदली गई। वहीं, सिरोही के वलदरा में क्रम संख्या 197/ 146 पर 6 लोगों ने वोट किया। इसके बाद अचानक ईवीएम मशीन में खराबी आ गई। जिसके कारण करीब आधे घंटे तक मतदान प्रक्रिया बाधित हुई।