लंबी उम्र तक जीना है तो 65 के बाद छोड़ दे ये आदत, हर साल कम से कम 3 बार रखें उपवास

हर किसी इंसान की यही ख्वाहिश होती है कि वह बिना बीमारी के लंबे समय तक जीवित रहें। साइंटिस्ट लंबी उम्र के लिए नियमित रूप से शोध करते रहते हैं जिससे कई बातें निकलकर सामने आती हैं। हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि बिना रिफाइन किए कार्बोहाइड्रेट्स, पौधों से मिलने वाले प्रोटीन और नियमित रूप से मछली का सेवन आपकी लंबा जीने की इच्छा को पूरी कर सकता है

Longevity diet More carbs fasting and less protein | Sach Bedhadak

हर किसी इंसान की यही ख्वाहिश होती है कि वह बिना बीमारी के लंबे समय तक जीवित रहें। साइंटिस्ट लंबी उम्र के लिए नियमित रूप से शोध करते रहते हैं जिससे कई बातें निकलकर सामने आती हैं। हाल में हुए एक शोध में पता चला है कि बिना रिफाइन किए कार्बोहाइड्रेट्स, पौधों से मिलने वाले प्रोटीन और नियमित रूप से मछली का सेवन आपकी लंबा जीने की इच्छा को पूरी कर सकता है। लंबा जीन के लिए इंसान को उपवास रखना भी जरूरी होता है। वैज्ञानिकों ने लंबी उम्र और खानपान के बीच संबंध को कई पहलुओं को जांचते परखते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-सावधान! अगर आप भी खाते हैं अखबार में लिपटा हुआ खाना…FSSAI की चेतावनी, जानिए क्या कहा

फूड्स को डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं

वैज्ञानिकों ने शोध के बाद बताया कि किस तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से लंबे समय तक बिना बीमार हुए जी सकते हैं। फलिया और साबूत अनाज वाला भोजन, शाकाहारी भोजन हमें लंबा जीने में मदद करता है। पौधों से मिलने वाले फैट, जैसे नट्स और ओलिव ऑयल से 30% कैलोरी लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है इससे उम्र बढ़ती है।

65 की उम्र के बाद छोड़ दें ये आदत

वैसे तो पर्याप्त प्रोटीन का सेवन करने से उम्र में लंबी होती है। लेकिन 65 साल के होने के बाद प्रोटीन का सेवन कर कम देना चाहिए। कम चीनी और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन, नियमित रूप से दिन के 12 घंटे में खाना और बचे हुए 12 घंटे में उपवास करना लंबी उम्र की चाबी है। नए शोध में पता चला है कि हर साल लगभग तीन बार 5 दिनों के लिए उपवास करना हमें लंबी उम्र देता है। इस उपवास के दौरान आप सब्जियों के सूप, नट्स, ओलिव ऑयल और हर्बल चाय का सेवन कर सकते हैं।

हर साल तीन बार करें ये काम

अगर लंबी उम्र तक जीना है तो हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि आपकी डाइट ऐसी होनी चाहिए जिससे BMI 25 के अंदर रहे और उम्र के हिसाब से आपका बॉडी फैट संतुलित रहे।

यह खबर भी पढ़ें:-टॉयलेट में घंटों फोन लेकर बैठे रहते हैं तो हो जाएं सावधान! ये छोटी सी गलती बना सकती है नपुंसक