टॉयलेट में घंटों फोन लेकर बैठे रहते हैं तो हो जाएं सावधान! ये छोटी सी गलती बना सकती है नपुंसक

नई दिल्ली। आज के समय में स्मार्टफोन हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। खासकर युवा अपने सारे काम स्मार्टफोन से करते…

New Project 2023 09 15T160909.072 | Sach Bedhadak

नई दिल्ली। आज के समय में स्मार्टफोन हर इंसान की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। खासकर युवा अपने सारे काम स्मार्टफोन से करते है। हर कोई शख्स स्मार्टफोन पर समय बिताने में लगा रहता है। युवाओं की जिंदगी में मोबाइल ऐसे शामिल हो गया है, मानों इसके बिना सब कुछ अधूरा है।

ज्यादातर युवाओं का ये हाल हो गया है कि वे अपने स्मार्टफोन को हमेशा अपने साथ रखते हैं। फिर चाहे वो टॉयलेट जाना हो या फिर किचन में काम करना हो। हर जगह पर मोबाइल को साथ रखते है। लेकिन, क्या आपको पता है कि आपकी ये कुछ गलितयां आप भारी पड़ सकती हैं।

इन गलतियों के चलते आप बीमारियों का शिकार हो सकते हैं। इससे आपके डीएनए पर असर पड़ सकता है और नपुंसक भी हो सकता हैं। अगर आप टॉयलेट में मोबाइल लेकर जाते हैं तो अपने भविष्य के साथ कैसे खिलवाड़ कर रहे हैं। आपके साथ ऐसा कुछ ना हो इसके लिए आज बताएंगे कि आप भी ये गलतियां ना करें।

टॉयलेट में फोन ले जाना पड़ेगा भारी…

टॉयलेट में खतरनाक जर्म्स और बैक्टीरिया बीमारी का घर होता है। जब कोई टॉयलेट में मोबाइल का उपयोग करता है और उसके बाद उसे सफ भी नहीं करता है। ऐसे में मोबाइल पर कीटाणु चिपक जाते हैं। जिससे आपके पेट में दर्द हो सकता है। इसके अलावा यूरिन इन्फेक्शन होने के खतरा बढ़ जाता हैं।

फोन पर चिपके रहते है खतरनाक बैक्टीरिया

बहुत से लोग टॉयलेट में घंटो बैठकर इंस्टाग्राम की रील्स देखते है। फिर बाहर आकर हाथ भी धो लेते हैं। लेकिन, क्या आप अपने फोन को साफ करते हैं? सच तो ये है कि कोई भी टॉयलेट से आकर अपने फोन को नहीं धोता है, ऐसे में फोन पर चिपके खतरनाक बैक्टीरिया आपके बेड, किचन और ना जानें कहां-कहां पर साथ आ जाते हैं जिससे आप बुरी तरह बीमार पड़ सकते हैं।

कैंसर का भी रहता है खतरा

वहीं एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर स्मार्टफोन जेब में भी ज्यादा समय तक रखा रहे तो वह भी खतरनाक होता है। क्योंकि वायरलेस नेटवर्क से संपर्क रहे तो शरीर को 10 गुना रेडिएशन का सामना करना पड़ता है। बता दे कि रेडिएशन कैंसर का कारण भी बन सकती हैं। रेडिएशन आपके डीएनए स्ट्रक्चर को भी बदल सकता है। इससे आपके नपुंसक होने का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके अलावा आपको दिल की बीमारी भी हो सकती है।