Rajasthan STSE 2024: सरकार हर महीने देगी 2000 रुपए तक, पास करना होगा ये एग्जाम, 10वीं और 12वीं के छात्रों को मौका

Rajasthan News: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा 12 मई को आयोजित होगी। इस परीक्षा में 80% अंक लाने वाले छात्रों को मिलेगी स्कॉलरशिप।

Students | Sach Bedhadak

Rajasthan News: जयपुर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज परीक्षा (RBSE STSE 2024) 12 मई को आयोजित होगी। परीक्षा के लिए विभाग ने तैयारियां करना शुरू कर दिया है। बोर्ड ने परीक्षा का मैटरियल बीकानेर पहुंचा दिया है। राज्यभर से इस परीक्षा में 11,414 कैंडिडेट्स शामिल होंगे। ये परीक्षा 12 मई को सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 10वीं और 12वीं के अभ्यर्थी भाग ले सकेंगे। दोनों क्लासेज के लिए अलग-अलग एग्जाम होगा, जो 180 नंबर का होगा। इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Politics: ‘बीजेपी से ज्यादा सीटें जीतेगी कांग्रेस’ सचिन पायलट का दावा-इस सीट पर BJP की जमानत होगी जब्त!

80% मॉर्क्स लाने वाले ही ले सकेंगे स्कॉलशिप

इस पेपर में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे और हर प्रश्न एक नंबर का होगा। परीक्षा में 80% मार्क्स लोन वाले बच्चे ही स्कॉलशिप (Scholarship) लेने के लिए एलिजिबल होंगे। बच्चों का आईक्यू लेवल परखने के लिए बौद्धिक, शैक्षणिक और भाषा योग्यता की परीक्षा होगी। 45 मिनट की बौद्धिक योग्यता परीक्षा में 50 सवाल, 45 मिनट की भाषा योग्यता में 40 सवाल और 90 मिनट की शैक्षणिक योग्यता परीक्षा में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर सेशन के बाद परीक्षार्थियों को 15 मिनट का ब्रेक मिलेगा। एग्जाम में सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे, जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 9वीं से 12वीं क्लास के सिलेबस पर आधारित होंगे।

हर महीने स्कॉलरशिप देगी सरकार

10वीं कक्षा के लिए होने वाले एग्जाम में नौंवी और दसवीं और 12वीं कक्षा के लिए होने वाले एग्जाम में 11वीं और 12वीं के सिलेबस में से प्रश्न पूछे जाएंगे। सेकण्डरी और सीनियर सेकण्डरी दोनों ही लेवल पर मेरिट में आने वाले 50-50 कैंडिडेट्स को स्कॉलरशिप मिलेगी। सक्सेस होने वाले कंडीडेट्स को 11वीं और 12वीं तक 1250 रुपए हर महीने और ग्रेजुएशन और पीजी लेवल के रेगुलर स्टूडेंट्स को हर माह 2 हजार रुपए की स्कॉलरशिप मिलेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-गणगौरी अस्पताल में असुविधाएं देखकर बवाल बाबा का चढ़ा पारा, MLA बालमुकुंद आचार्य ने डॉक्टर्स को लगाई लताड़