Raksha Bandhan 2023: ‘मेरे भैया…मेरे चंदा’ से ‘फूलों का तारों का…’ तक, इन 5 गानों के बिना अधूरा है राखी का त्योहार

Raksha Bandhan 2023: राखी…कहने को एक धागा है, लेकिन यह भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है। बॉलीवुड ने इसे बड़े पर्दे पर खूब भुनाया है और इन 5 बॉलीवुड गानों के बिना ये त्योहार अधूरा सा लगता है।

Rakshbandhan | Sach Bedhadak

राखी…कहने को एक धागा है, लेकिन यह भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है। रक्षा बंधन पर बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं, तो वहीं भाई अपनी बहनों की जिंदगीभर रक्षा करने का संकल्प लेते हैं। इस पवित्र रिश्ते बॉलीवुड ने बड़े पर्दे पर खूब भुनाया है। कई बॉलीवुड गाने ऐसे हैं जिनका बिना रक्षाबंधन का त्योहार अधूरा सा लगता है। आइए जानते हैं कुछ बॉलीवुड के गानों के बारे में जो स्पेशल रक्षा बंधन के लिए ही बने हैं।

‘मेरे भैया…मेरे चंदा’

मीना कुमारी की फिल्म ‘काजल’ में भाई-बहन के रिश्ते को खूबसूरती से फिल्माया गया है। फिल्म का गाना ‘मेरे भैया…मेरे चंदा, मेरे अनमोल रतन’ भाई के लिए बहन के प्यार को दिखाने के लिए काफी है। रक्षाबंधन पर शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे ये गाना पसंद ना हो। इस गाने को आशा भोसले ने गाया है।

‘भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना…’

बलराज साहनी और नंदा की फिल्म ‘छोटी बहन’ का गाना ‘भैया मेरे, राखी के बंधन को निभाना’ आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है। इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया था और राखी पर ज्यादातर घरों में यह गाना बजता रहता है।

‘बहना ने भाई की कलाई पे..’

1974 में आई धर्मेंद्र और सायरा बानों की फिल्म ‘रेशम की डोरी’ में राखी को लेकर खास गाना शामिल किया गया था। फिल्म का गाना ‘बहना ने भाई की कलाई पर प्यार बांधा है’ आज भी लोगों की जुबां पर है। यह गाना राखी पर भाई-बहनों के रिश्ते में प्यार भर देता है।

https://youtu.be/Xg0smoVruAM

‘फूलों का तारों का…’

फिल्म ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ का गाना ‘फूलों का तारों का सबका कहना है’ आज भी भाई-बहनों के दिलों को भावुक कर देता है। ये गाना सुनकर शायद ही किसी बहन की आंखों से आंसू न झलकते हैं। बहन के लिए भाई का प्यार दिखाने वाले इस गाने को लता मंगेशकर और किशोर कुमार ने आवाज दी है।

‘धागों से बंधा ये रिश्ता…’

अक्षय कुमार की फिलम ‘रक्षाबंधन’ भले बॉक्स ऑफिस की खिड़की पर बुरी तरह फ्लॉप रही हो, लेकिन फिल्म का गाना ‘धागों से बंधा ये रिश्ता’ काफी हिट हुआ था। फिल्म के भाई-बहन के प्यार में दिखाया गया है।

हालांकि, अब बदलते वक्त में फिल्मों से भाई-बहन का रिश्ता दूर होता दिख रहा है। ऋतिक रोशन की फिल्म ‘अग्निपथ’ में भाई-बहन का प्यार दिखाया था। इसके अलावा करीना कपूर की फिल्म ‘का एंड की’ में भाई-बहन के रिश्ते में दूरिया दिखाने की कोशिश की गई थी। भाई-बहन के रिश्ते पर बनने वाली फिल्में भले ही कम हो गई हो, लेकिन इस रिश्ते का प्यार कभी कम नहीं हो सकता। ये प्यार तो सदियों से चला आ रहा है और आगे भी चलता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *