चुनाव से पहले मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारी, गरीब और किसानों पर की तोहफों की बौछार, किए ये 4 बड़े ऐलान

Modi Government Give Many Gifts Before Elections: विधानसभा चुनाव 223 से पहले केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा। सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस, किसानों को यूरिया और डीएपी सस्ते दामों में मिलेगी। उज्जवला गैस सिलेंडर पर 300 रुपए की सब्सिडी का ऐलान।

PM Narendra Modi | Sach Bedhadak

Modi Government Give Many Gifts Before Elections: देश के 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इलेक्शन की डेट भी जारी कर दी गई हैं। चाहे भाजपा हो या कांग्रेस चुनावी माहौल में जनता पर खूब तोहफों की बरसात कर रही हैं। विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने आम जनता के लिए तोहफों की झड़ी लगा दी है। जहां एक तरफ यूरिया पर सब्ससिडी का ऐलान किया गया है तो वही, कुछ दिन पहले सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया गया था। करीब 2 महीने पहले केंद्र सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए कम कर दिए थे। जिसमें उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी शामिल किया गया है।

तीन हफ्ते पहले उज्जवला योजना के करीब 10 करोड़ लाभार्थियों को 100 रुपए की राहत और दी गई। करीब एक हफ्ता पहले किसानों को बड़ी राहत देते हुए रबी की फसलों की एमएसपी को बढ़ाया गया था। मतलब साफ है कि सरकार आम जनता की जेब के भार को कम करने का ज्यादा से ज्यादा प्रयास कर रही है। आइए जानते हैं केंद्र सरकार ने आम जनता के हित में कौन-कौनसे बड़े फैसले लिए हैं, जिससे जनता की जेब पर कम भार पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-फेस्टिव सीजन में मिल रहा है जबरदस्त डिस्कांउट, बस इन बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करें शॉपिंग

किसानों को यूरिया पर मिलेगी सब्सिडी

केंद्र सरकार ने बुधवार को किसानों को फॉस्फोरिक एवं पोटाशिक खाद के लिए 22,303 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की है। इसके अलावा सरकार ने कहा कि किसानों को मृदा पोषक तत्व डीएपी प्रति कटा 1.350 रुपए में मिलता रहेगा। सरकार ने 2023-24 के रबी सत्र के लिए पीएंडके उर्वरकों पर पोषक तत्वों पर आधारित सब्सिडी को मंजूरी दे दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उर्वरकों पर सब्सिडी देने के चलते सरकार पर 22,303 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। मई में केंद्र मंत्रिमंडल ने वर्ष 2023-24 के खरीफ सत्र के लिए पीएंडके उर्वरकों पर 38,000 करोड़ रुपए की सब्सिडी को मंजूरी दी थी।

उज्जवा योजना पर 300 रुपए तक छूट

केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को उज्जवला योजना के तहत ऐलान करते हुए प्रति गैस सिलेंडर 200 रुपए की सब्सिडी से बढ़ाकर 300 रुपए करने की घोषणा की थी। इससे 10 करोड़ लाभार्थियों को इसका फायदा मिलेगा। इसके बाद उज्जवला लाभार्थियों को राजधानी दिल्ली में 603 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के मुताबिक, इस सब्सिडी के कारण सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 7,680 करोड़ का खर्च वहन कर सकती है।

सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस का ऐलान

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान किया है। इसका सीधा फायदा 30 लाख सरकारी कर्मचारियों को होगा। फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सरकारी कर्मचारियों को मैक्सीमम 7 हजार रुपए का बोनस देने का ऐलान हुआ है। यह बोनस उन कर्मचारियों को दिया जाएगा जो 31 मार्च, 2023 तक सर्विस में रहे हैं। इसके अलावा वित्त वर्ष 2022-23 के दौरान कम से कम 6 महीने तक काम किया होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-LIC इस स्कीम में करें निवेश, पैसा डालते ही शुरू हो जाएगी पेंशन, शानदार है ये प्लान

रबी की फसलों की बढ़ाई एमएसपी

करीब एक हफ्ता पहले केंद्र सरकार ने किसानों को शानदार दिवाली तोहफा देते हुए गेहूं सहित 6 रबी की फैसलों की एमएसपी को बढ़ा दिया गया है। इससे देश के करोड़ों किसानों को फायदा होगा। नरेन्द्र मोदी सरकार ने रबी की फसलों की एमएसपी 2 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी तक कर दी है। जब साल 2024-25 की रबी की फैसलों की खरीद शुरू होगी तो किसानों को नई एमएसपी की दर से पैसे मिलेंगे।