LIC इस स्कीम में करें निवेश, पैसा डालते ही शुरू हो जाएगी पेंशन, शानदार है ये प्लान

LIC Saral Pension Yojana: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) लेकर आया है रिटायरमेंट के बाद पेंशन का धांसू प्लान। अगर आप भी इसे लेना चाहते हैं तो एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।

LIC Saral Pension Yojana | Sach Bedhadak

LIC Saral Pension Yojana: भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भारत में सबसे विश्वसनीय बीमा कंपनी है। एलआईसी समय-समय पर हर आयु वर्ग के लिए तरह-तरह के प्लान लेकर आती है। एलआईसी का रिटायरमेंट प्लान सबसे बेहतर है। इसमें आपको एक बार निवेश करना है और फिर आजीवन आपको पेंशन मिलती रहती है। इस योजना में आपको 40 की उम्र के बाद ही पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। हम बात कर रहे हैं एलआईसी की जीवन सरल पेंशन योजना (LIC Saral Pension Yojana) की।

यह एक इमीडिएट एन्यूटी प्लान है। इस योजना को सिंगल और जॉइंट दोनों तरह से लिया जा सकता है। सिंगल लाइफ में पॉलिसीधारक को ताउम्र पेंशन मिलेगी। पॉलिसीधारक की मौत के बाद पैसा नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा। दूसरे टाइप में पॉलिसीधारक की मृत्यु के बाद उसके जीवनसाथी को पेंशन का फायदा मिलेगा। इस योजना के लिए न्यूनतम उम्र 40 साल और अधिकतम उम्र 80 साल है।

यह खबर भी पढ़ें:-फेस्टिव सीजन में मिल रहा है जबरदस्त डिस्कांउट, बस इन बैंकों के डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करें शॉपिंग

6 महीने बाद ही पेंशन शुरू

पॉलिसी लेने के साथ ही इसमें आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाती है। इस स्कीम को आप अकेले या पति-पत्नी साथ मिलकर भी ले सकते हैं। इस योजना को आप पॉलिसी शुरू होने के 6 महीने बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपए की मासिक पेंशन ले सकते हैं। यानी साल की आपको कम से कम 12000 रुपए पेंशन मिलेगी। इस योजना में पेंशन की कोई लिमिट नहीं है। पेंशन आपके द्वारा निवेशित राशि पर निर्भर करती है। आप मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक पेंशन में से कोई भी विकल्प चुन सकते हैं।

पेंशन कितनी मिलेगी

पेंशन कितनी मिलेगी ये 2 चीजों पर निर्भर करता है। पहला की आपकी आयु कितनी है और दूसरा आप एक साथ कितना पैसे देकर एन्युटी खरीद रहे हैं। फॉर एग्जांपल अगर 42 साल के हैं और आप 30 लाख रुपए की एन्युटी खरीदते हैं तो आपको हर महीने 12388 रुपए की पेंशन मिलती रहेगी। इसी तरह उम्र बढ़ने के साथ इतने ही निवेश पर पेंशन घटती जाती है। वहीं, एकमुश्त निवेश की रकम बढ़ाने पर आपकी पेंशन बढ़ जाएगी। इतना ही नहीं पॉलिसीधारक जमा रकम पर लोन भी उठा सकता है। हालांकि, इसके लिए 6 महीने का इंतजार करना पड़ता है। इस प्लान को खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर विजिट कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Google ने 3500 फर्जी ऐप्स हटाए, यूजर्स के बचाए 12 हजार करोड़, Play Store पर भूलकर भी न करें ये