PAK vs AFG : वर्ल्ड कप इतिहास में अफगानिस्तान से पहली बार हारा पाकिस्तान, जानिए इस शर्मनाक हार की 5 बड़ी वजह

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम का प्रर्दशन बहुत खराब रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इस वर्ल्ड कप में

afg vs pak 01 | Sach Bedhadak

PAK vs AFG World Cup 2023 : आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम का प्रर्दशन बहुत खराब रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने इस वर्ल्ड कप में 5 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उन्हें 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। जिसके बाद से ही बाबर आजम जमकर ट्रोल हो रहे है, जिसके बाद से ही सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की पूरी टीम को ट्रोल किया जा रहा है। बता दें कि टॉस जीतकर पाकिस्तान ने 50 ओवर में अफगानिस्तान को 283 रनों का टारगेट दिया था। वहीं अफगानिस्तान की टीम 49वें ओवर में टारगेट हासिल कर लिया था। आइए जानते हैं कि पाकिस्तान टीम के हार के 5 सबसे बड़े कारण क्या रहे है।

यह खबर भी पढ़ें:-पूर्व भारतीय कप्तान Bishan Singh Bedi का निधन, 77 साल की उम्र में ली अंतिम सांस, 2 साल से थे बीमार

afganisthan 01 | Sach Bedhadak

(1) बाबर आजम की खराब कप्तानी
इस वर्ल्ड कप में बाबर आजम की कप्तानी बच्चों की तरह से नजर आई है, वो किसी भी मैच में सही फैसला लेने में कामयाब नहीं रहे है। जिसके कारण विपक्षी टीम के बल्लेबाजों को हमेशा बाबर आजम के अगले मूव का पता पहले से रहता है। बाबर आज़म के द्वारा की जाने वाली बॉलिंग चेंग, फील्ड प्लेसमेंट, और डिफेंसिव कप्तानी ने अफगानिस्तान के बल्लेबाजों की खूब मदद की, जिसकी वजह से अफगानिस्तान की टीम पाकिस्तान को हराने में सफल रही है।

(2) गेंदबाजों का खराब प्रर्दशन
अक्सर देखा जाता है कि पाकिस्तान टीम हमेशा से गेंदबाजी के लिए जानी जाती है, लेकिन इस टूर्नामेंट में उनके पास गेंदबाजों की ही कमी है, शाहीन शाह आफरीदी के अलावा कोई भी गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया है। अफगानिस्तान के खिलाफ शाहीन अफरीदी और हसन अली को एक-एक विकेट मिला, उनके अलावा कोई दूसरा गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाया है।

shadab Khan 01 3 | Sach Bedhadak

(3) स्पिनर की कमी
पाकिस्तान की टीम में अच्छे स्पिनर्स की कमी साफ देखने को मिली है। पाकिस्तान के हर मैच में उनके हार का सबसे बड़ा कारण विकेट नहीं लेने वाले स्पिनर्स का नहीं होना है। भारत की पिच स्पिनर के लिए मददगार होती है और ऐसे में हर टीम के पास विकेटकीपिंग स्पिन गेंदबाज मौजूद है, लेकिन पाकिस्तान की टीम में ऐसा नहीं है। उनकी टीम के मुख्य स्पिनर शादाब, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर ने अफगानिस्तान के खिलाफ कोई भी विकेट नहीं ले पाए है।

(4) इमाम-उल-हक की खराब फॉर्म

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज इमाम-उल-हक फॉर्म में नहीं है। पाकिस्तान की टीम ने फखर जमान को फॉर्म में नहीं होने के बावजूद अपने स्क्वॉड में रखा और आईसीसी वर्ल्ड कप के शुरुआती मैचों में खेलने का मौका भी नहीं दिया है, लेकिन जब उनका बल्ला नहीं चला तो उन्हें ड्रॉप करके अबदुल्ला शफीक को मौका दिया। शफीक अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, लेकिन इमाम-उल-हक का बल्ला शांत है। हालांकि इमाम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी पारी जरूर खेली थी, लेकिन वो सभी कमजोर टीमों के खिलाफ और काफी धीमी स्ट्राइक रेट से आई है। वो हर बडे मैच में कम स्कोर पर आउट हो गए हैं और उन सभी मैचों में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ता है।

(5) पाकिस्तान का ज्यादा डॉट बॉल खेलना
इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान की गेंदबाजी से ज्यादा मजबूत उनकी गेंदबाजी ही लग रही है, चेन्नई की पिच पर पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की है, लेकिन उनकी स्ट्राइक रेट काफी कम था। पाकिस्तान के बल्लेबाज चौके और छक्कों पर ही ज्यादा निर्भर करते हैं। वह लगतार स्ट्राइक रोटेट नहीं कर पा रहे थे, जिसकी वजह से सिंगल और डबल रन नहीं आ रहे थे और हॉट गेंदों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही थी। इसका प्रभाव उनके टोटल स्कोर पर पड़ता है। इस टूर्नामेंट में पाकिस्तन की सभी हार में सबसे बड़ा कारण हॉट बॉल खेलना रहा है।