199 में से 3 विधायक अरबपति…3 के पास सबसे कम दौलत, जानें-कौन है राजस्थान के अमीर-गरीब MLA?

एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में तीन विधायक ऐसे है जिनके पास सबसे अधिक संपत्ति है यानी वो अरबपति हैं।

Rajasthan Election 2023

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले एक रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें मौजूदा विधायकों की संपत्ति को लेकर चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। पिछले सप्ताह जारी की गई एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म यानी एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में तीन विधायक ऐसे है जिनके पास सबसे अधिक संपत्ति है यानी वो अरबपति हैं। वहीं, तीन विधायक ऐसे भी है जो सबसे गरीब विधायकों की श्रेणी में आते है यानी सबसे कम दौलत है।

एडीआर की नई रिपोर्ट के मुताबिक 15वीं विधानसभा में राजस्थान के 199 विधायकों की बात करे तो परसराम मोरदिया, अंजना उदयलाल और विश्वेंद्र सिंह अरबपति है। वहीं, 157 विधायक करोड़पति की श्रेणी में है। चौंकाने वाली बात ये है कि राजकुमार रोत, मुकेश कुमार भाकर और रामनिवास गावरिया ऐसे विधायक है, जिनके पास सबसे कम दौतल है। आईये जानते है किस विधायक के पास कितनी दौलत है।

ये है अरबपति विधायक

वैसे तो राजस्थान के तीन विधायकों के पास अरबों की संपत्ति है। लेकिन, सीकर से कांग्रेस विधायक परसराम मोरदिया दौलतमंद विधायकों की लिस्ट में पहले नंबर पर है। इनके पास 172 करोड़ रुपए से अधिक की संपत्ति हैं। चितौड़गढ़ जिले के निंबाहेड़ा से कांग्रेस विधायक अंजना उदयलाल 107 करोड़ की संपत्ति के साथ दूसरे और भरतपुर के डीग से विधायक विश्वेंद्र सिंह 104 करोड़ की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

ये है सबसे गरीब विधायक

एडीआर की नई रिपोर्ट के मुताबिक राजकुमार रोत, मुकेश कुमार भाकर और रामनिवास गावरिया सबसे गरीब विधायकों की श्रेणी में आते है यानी इनके पास सबसे कम संपत्ति है। डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा सीट के विधायक राजकुमार रोत सबसे कम दौलतमंदों की सूची में पहले नंबर पर है। इनके पास कुल एक लाख 22 हजार रुपए की संपत्ति हैं। वहीं, नागौर जिले के लाडनूं से कांग्रेस विधायक मुकेश भाकर 5 लाख 92 हजार की संपत्ति के साथ दूसरे और नागौर के परबतसर से कांग्रेस विधायक रामनिवास गावड़िया 6 लाख 45 रुपए की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर है।

इन विधायकों के पास करोड़ों की संपत्ति

इसके अलावा आदर्श नगर विधायक रफीक खान के पास 49 करोड़, मांडलगढ़ विधायक गोपाल लाल शर्मा के पास 49 करोड़, कोटपूतली विधायक राजेंद्र सिंह यादव के पास 44 करोड़, लाडपुरा विधायक कल्पना देवी के पास 43 करोड़, गंगापुर विधायक रामकेश के पास 39 करोड़, अंता विधायक प्रमोद जैन भाया के पास 27 करोड़ और हिंडौली विधायक अशोक के पास 26 करोड़ की संपत्ति है।

ये खबर भी पढ़ें:-राजस्थान में आधी आबादी को पूरी गारंटी! जानें-क्या है कांग्रेस की गृहलक्ष्मी गारंटी योजना का सियासी गणित?