राजस्थान में आधी आबादी को पूरी गारंटी! जानें-क्या है कांग्रेस की गृहलक्ष्मी गारंटी योजना का सियासी गणित?

झुंझुनू जिले के अरड़ावता में हुई प्रियंका गंधी की सभा के बाद सीएम गहलोत ने ‘एक्स’ पर लिखा कि गृहलक्ष्मी गारंटी-हर घर में एक महिला को साल में एक बार 10,000 रुपए दिए जाएंगे।

sach 1 2023 10 26T110924.020 | Sach Bedhadak

Grihalakshmi Guarantee Scheme: राजस्थान में 25 नवंबर होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए लोक लुभावन वादों की शुरुआत हो गई है। झुंझुनू के अरड़ावता में बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदगी में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की महिलाओं के लिए दो ‘गारंटियों’ की घोषणा की। सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में दोबारा कांग्रेस की सरकार बनने पर हर परिवार में एक महिला को सालाना 10 हजार रुपए की सम्मान राशि दी जाएगी।

इसके साथ ही गहलोत ने 500 रुपए में गैस सिलेंडर देने की अपनी मौजूदा योजना का विस्तार करते हुए सभी 1.04 करोड़ परिवारों को इसके दायरे में लाने की घोषणा भी की। ये दोनों ही चुनावी घोषणाएं महिलाओं से जुड़ी हुई है। ऐसे में यह तो साफ है कि राजस्थान में कांग्रेस ने महिलाओं पर बड़ा दांव लगाया है। आईये जानते है कि कांग्रेस की पुरुषों से ज्यादा महिला वोटर्स पर नजर क्यों है और गृहलक्ष्मी गारंटी योजना के पीछे सियासी मायने क्या है?

कितनी लाभदायक होगी ये योजना

गृह लक्ष्मी गारंटी योजना से बुजुर्ग महिलाओं का सम्मान बढ़ेगा। साथ ही बुजुर्ग महिला को बेटे-बहू से पैसे मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। झुंझुनू जिले के अरड़ावता में हुई प्रियंका गंधी की सभा के बाद सीएम गहलोत ने ‘एक्स’ पर लिखा कि गृहलक्ष्मी गारंटी-हर घर में एक महिला को साल में एक बार 10,000 रुपए दिए जाएंगे।

कांग्रेस के चुनाव जीतने के कुछ दिन बाद ही गृहलक्ष्मी गारंटी योजना की शुरुआत की जाएगी। मैंने यह निश्चय किया है कि 2030 तक राजस्थान को देश का नंबर वन राज्य बनाना है। लेकिन ऐसा करने के लिए महिलाओं का योगदान जरूरी है। इसके लिए आज प्रियंका गांधी ने राजस्थान की महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाने के लिए एक नई पहल की है।

पहले भी महिलाओं के लिए चलाई कई योजनाएं

कांग्रेस लंबे समय से महिला वोटर्स को साधने के प्रयास में जुटी हुई है। चुनावी घोषणा पत्र में किए गए ऐलान से पहले गहलोत सरकार भी महिलाओं के लिए कई योजनाएं ला चुकी है। प्रदेश सरकार ने इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत करीब 1.35 करोड़ महिलाओं को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी। इसके अलावा महिलाओं का खास ध्यान रखते हुए अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना और उज्ज्वला गैस कनेक्शन धारकों को 500 रुपए में सिलेंडर देने की शुरुआत की गई। लाभार्थी संवाद के दौरान भी महिलाओं ने अच्छा फीडबैक दिया था। ऐसे में अब कांग्रेस ने गृह लक्ष्मी गारंटी योजना की घोषणा की है।

ढाई करोड़ महिला वोटर्स को साधने का प्रयास

राजस्थान में इस बार सवा 5 करोड़ वोटर्स अपने मत का प्रयोग करेंगे। जिनमें से करीब ढाई करोड़ महिला वोटर्स हैं। खास बात ये है कि इस साल के चुनाव में पुरुषों के मुकाबले 80 हजार ज्यादा महिलाएं जुड़ी हैं। ऐसे में कांग्रेस ने दोनों ही चुनावी घोषणाओं के जरिये महिलाओं को साधने का प्रयास किया है। पिछली चुनावी आंकड़ों की बात करें तो साल 2003 के विधानसभा चुनाव में 64.21 प्रतिशत और साल 2018 में 74.68 प्रतिशत महिलाओं ने वोट डाले थे।

कर्नाटक में भी कांग्रेस ने खेला था ऐसा दांव

बता दें कि कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान भी ऐसा ही दांव खेला था और महिलाओं के लिए 2000 रुपये प्रति माह देने की घोषणा की थी। जिसका नतीजा ये निकला कि कांग्रेस को कर्नाटक में शानदार जीत मिली थी। ऐसे में कांग्रेस को आस है कि महिला वोटर्स को अपने पक्ष में करने से काफी फायदा होगा। यही वजह है कि राजस्थान में कांग्रेस ने महिलाओं को गृह लक्ष्मी गारंटी योजना के तहत 10 हजार रुपए सालाना देने का वादा किया है। इससे पहले मध्यप्रदेश और तेलंगाना में भी कांग्रेस महिलाओं के लिए ऐसा ही वादा कर चुकी है।

ये खबर भी पढ़ें:-चुनाव के चलते अब एयरपोर्ट पर भी सख्ती, नेता हों या आम आदमी…सबके लगेज पर रहेगी पुलिस की नजर