चुनाव के चलते अब एयरपोर्ट पर भी सख्ती, नेता हों या आम आदमी…सबके लगेज पर रहेगी पुलिस की नजर

प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में धनबल का दुरुपयोग लिए प्रदेश की पुलिस की नजर अब एयरपोर्ट, स्टेट एयर स्ट्रीट व हेलीपैड पर भी रहेगी।

Jaipur Airport

Rajasthan Election 2023 : जयपुर। प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में धनबल का दुरुपयोग लिए प्रदेश की पुलिस की नजर अब एयरपोर्ट, स्टेट एयर स्ट्रीट व हेलीपैड पर भी रहेगी। प्रदेश में 10 एयरपोर्ट, 19 स्टेट एयर स्ट्रिप और 118 हैलीपेड है। यहां पर आने वाले हर यात्री और राजनेताओं की पुलिस चेकिंग करेगी। इसके लिए पुलिस मुख्यालय ने ईटा से ट्रेनिंग लेकर लौटे सुरक्षाकर्मियों को तैनात कर दिया है। इसकी मॉनिटरिंग स्टेट नोडल अधिकारी आईजी विकास कुमार करेंगे। एयरपोर्ट से बाहर निकलते समय हर यात्री का लगेज चेक होगा।

एयरपोर्ट पर आने वाले वीवीआईपी भी सामान्य यात्रियों के लगेज की भी चेकिंग की जाएगी। एयर स्ट्रिप व हेलीपैड की सुरक्षा की जिम्मेदारी के लिए जिला प्रशासन को अधिकृत किया गया है। यहां पर उतरने वाले विमान व हेलिकॉप्टर के लिए जिला प्रशासन से 24 घंटे पहले अनुमति लेनी होगी।

दरअसल, विधानसभा चुनावों को लेकर अब राजनेताओं द्वारा जोर-शोर से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। इसके लिए एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए प्राइवेट जेट व हेलिकॉप्टर हायर करेंगे। ऐसे में चुनाव आयोग के निर्देशानुसार पुलिस ने ऐसे प्राइवेट जेट व हेलिकॉप्टर में आने-जाने वालों के लगेज की जांच करने की तैयारी कर ली है।

पुलिस मुख्यालय के स्टेट नोडल अधिकारी विकास कुमार ने कहा कि एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों का डाटा तैयार किया जाएगा। कौन कहां से आ रहा है? इसकी जांच करके रिकॉर्ड बनाया जाएगा। सभी हेलीपैड व एयर स्ट्रिप पर भी पुलिस की निगरानी रहेगी।

सीआईएसएफ, आर्म्ड फोर्स व स्टे पुलिस के अधीन है एयरपोर्ट

प्रदेश में 10 एयरपोर्ट हैं। इनमें से जयपुर, जोधपुर व उदयपुर सीआईएसएफ, जैसलमेर, बीकानेर व अजमेर राजस्थान पुलिस, बाड़मेर, जोधपुर व श्रीगंगानगर आर्म्डफोर्स व कोटा एयरपोर्ट अनकं ट्रोल हैं। प्रदेश में 19 स्टेट एयर स्ट्रिप हैं। इनमें से वर्तमान में 17 चालू हैं। 17 में 4 प्राइवेट एयर स्ट्रिप राजसमंद, झुंझुनूं, टोंक और बांरा में हैं। प्राइवेट हेलीपैड व एयर स्ट्रिप को वहां तैनात जाब्ते का खर्चा वहन करना पड़ेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-Bharatpur Murder : विरोधी पक्ष को फंसाने की साजिश…सगे भाई ने ही युवक को ट्रैक्टर से कुचला