RPSC ने डमी अभ्यर्थी पकड़ा, दस्तावेज की जांच में खुला धोखाधड़ी का मामला, आयोग ने थाने में दर्ज कराई FIR

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा-2022 में मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी अभ्यर्थी के परीक्षा देने का…

New Project 2024 01 11T123324.409 | Sach Bedhadak

अजमेर। राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा-2022 में मूल अभ्यर्थी के स्थान पर डमी अभ्यर्थी के परीक्षा देने का मामला सामने आया है। आयोग ने इस मामले में मूल और डमी अभ्यर्थी दोनों के खिलाफ सिविल लाइंस थाने में मामला दर्ज कराया है। आरपीएएससी ने अभ्यर्थियों के दस्तावेज की जांच दौरान बरती जा रही सतर्कता ये मामला पकड़ में आया।

आयोग सचिव ने बताया कि आरपीएससी की ओर से आयोजित वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) परीक्षा 2022 के सामान्य ज्ञान एवं शैक्षणिक मनोविज्ञान की परीक्षा दिनांक 22 दिसंबर 2022 को सुबह 09 बजे से 11 बजे तक एवं हिंदी विषय की परीक्षा दिनांक 22 दिसंबर 2022 को ही दोपहर 2 से 4:30 तक आयोजित की गई थी। इसमें रोल नंबर 1908734 का अभ्यर्थी ओमप्रकाश पुत्र बाबूराम को आयोग द्वारा उदयपुर शहर में परीक्षा केन्द्र 33-0007 राजकीय फतह सीनियर सेकेंडरी स्कूल सूरजपोल के बाहर, आरसीए कॉलेज के सामने, उदयपुर आवंटित किया गया था।

आयोग के रिकॉर्ड की जांच करने पर पता चला कि उक्त परीक्षा में मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश के स्थान पर भेराराम पुत्र सुजाराम विश्नोई (ईशरवाल) निवासी करावड़ी, तहसील एवं जिला सांचैर ने परीक्षाएं दी हैं। जांच दौरान यह भी स्पष्ट हुआ कि उपस्थिति पत्रक पर मूल अभ्यर्थी ओमप्रकाश ने प्रवेश-पत्र में छेड़छाड़ कर अन्य व्यक्ति भेराराम की फोटो चस्पा कर भेराराम से परीक्षा दिलवाई है।

भेराराम प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा विभाग) हिंदी 2022 परीक्षा का भी अभ्यर्थी है। उसके दस्तावेज सत्यापन के लिए आज दिनांक 10 जनवरी 2024 को उसे आयोग कार्यालय में बुलाया गया था। दस्तावेजों की जांच आयोग के रिकॉर्ड से करने पर डमी अभ्यर्थी से परीक्षा दिलाने का मामला सामने आया। इस पर भेराराम और इस अपराध में उसके साथ संलिप्त ओमप्रकाश के विरुद्ध पुलिस थाना, सिविल लाइंस अजमेर में आयोग के सहायक सचिव ने एफआईआर दर्ज करवाई है।