मौसम ने बिगाड़ा ‘बजट’, आसमां छू रही सब्जियां, टमाटर-अदरक ही नहीं इन सब्जियों के बढ़े दाम

राजधानी में टमाटर के भाव जहां 200 रुपए किलो को पार कर गए हैं, वहीं अदरक की बढ़ी कीमतों की वजह से वह आम आदमी की रसोई से बाहर हो गई है।

vegetables expensive,

vegetables expensive : जयपुर। राजधानी में टमाटर के भाव जहां 200 रुपए किलो को पार कर गए हैं, वहीं अदरक की बढ़ी कीमतों की वजह से वह आम आदमी की रसोई से बाहर हो गई है। इतना ही नहीं, अधिकतर सब्जियों की कीमत सामान्य से 4 से 5 गुना तक बढ़ गई है। सब्जियों की कीमतें बढ़ने के बाद से सब्जियों की बिक्री में कमी आई है, वहीं मौसम बिगड़ने के बाद अब और सब्जियों के दाम बढ़ने की आशंका है। 

बाजार में जहां कीमतें अधिक होने से आम आदमी सब्जियां नाप-तोलकर आवश्यकतानुसार खरीद रहा है, वहीं खुदरा दुकानदार भी मंडी से महंगी सब्जियों की सोच समझकर खरीददारी कर रहे हैं। मंडी में बढ़ी कीमतों के पीछे मानसूनी बारिश और डिमांड से कम माल की सप्लाई होना बताया जा रहा है। टमाटर जल्द खराब होने और पैदावार घटने के साथ औरंगाबाद और बेंगलुरू से आने वाले टमाटर की खेप कम होने से कीमतें बढ़ी हैं। कई दिनों से लगातार हो रही बारिश में भीगकर भी माल खराब हो रहा है। 

बाहरी राज्यों से आ रहा टमाटर

मुहाना सब्जी मंडी में टमाटर बैंगलुरू, महाराष्ट्र के औरंगाबाद और हिमाचल प्रदेश के सोलन से आ रहा है। स्थिति यह है कि वहां भी बारिश के कारण खेतों में पानी भरने से फसल काफी खराब हो गई। इस कारण वहां से आवक में कमी हो गई। दूसरी तरफ प्रदेशभर से टमाटर की आवक एक तरीके से खत्म हो चुकी है।

टमाटर की आवक अन्य प्रदेशों से मुहाना मंडी में हो रही है। इसके अलावा अदरक भी बेंगलुरु से आ रही है। अदरक की फसल कमजोर होने से अदरक के दामों में भी काफी तेजी है। इधर, जुलाई महीने में टमाटर समेत कई सब्जियों के दाम और बढ़ेंगे, इसके बाद नै पैदावार के बाद भावों में कमी आने की संभावना है।

सोच-समझकर सब्जियां खरीदने को मजबूर

सब्जी फुटकर विक्रेता दीपक सैनी का कहना है कि जबसे मंडी में सब्जियों की कीमतें बढ़ी हैं। आजकल हम भी सोच-समझकर आवश्यकतानुसार ही मंडी से सब्जियां खरीदकर लाते हैं। पहले हम दस हजार की खूब सब्जियां ले आते थे, मगर अब दस हजार में पहले की तुलना में आधी सब्जियां भी नहीं आती। इसके अलावा टमाटर और अदरक तो बहुत सोच- समझकर लानी पड़ती है। सब्जियों की कीमतें घटेंगीं तो हमारा मुनाफा बढ़ेगा और सब्जियों की बिक्री भी बढ़ेगी। 

मुहाना मंडी में सब्ज़ियों की आवक में कमी 

जयपुर फल सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष राहुल तंवर ने कहा कि सब्जियों के भावों में तेजी का मुख्य कारण मुहाना मंडी में सब्ज़ियों की आवक में कमी है । सब्जियों की डिमांड ज्यादा होने के कारण सब्जियों की सप्लाई पूरी नहीं हो पा रही है तथा भारी बारिश के चलते कई सब्जियों को नुकसान हुआ है। इसके कारण आवक में कमी आई है। मुहाना में सब्जियों की आवक अन्य प्रदेशों से हो रही है। जुलाई के महीने में सब्जियों के भावों में तेजी रहेगी। 

बाजार में ठेलों-दुकानों पर सब्जियों के भाव 

अदरक- 400-450 रुपए किलो 

टमाटर- 200-250 रुपए किलो 

धनिया- 130-150 रुपए 

पालक- 70-80 रुपए किलो 

टिन्डे- 55-65 रुपए किलो 

खीरा- 50 रुपए किलो 

फूल गोभी- 85 रुपए किलो 

मटर- 100 रुपए किलो 

नींबू- 60-80 रुपए किलो 

हरी मिर्च- 65 रुपए किलो 

लौकी- 60-80 रुपए 

भिंडी- 65 रुपए किलो

ये खबर भी पढ़ें:-खतरे में हेरिटेज निगम महापौर मुनेश गुर्जर की कुर्सी! अब तक यूं चला विवाद 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *