अब Twitter पर 30 मिनट के अंदर Edit कर सकेंगे ट्वीट, जल्द आएगा नया फीचर

Twitter ने आखिरकार अपने यूजर्स को ट्वीट एडिट करने का फीचर देने का निर्णय कर लिया है।

Twitter Edit Button, How Twitter Edit Button Works, Twitter Edit Button Uses, Tech News In Hindi, Twitter,

लंबे समय के बाद Twitter ने आखिरकार अपने यूजर्स को ट्वीट एडिट करने का फीचर देने का निर्णय कर लिया है। कंपनी ने एक सार्वजनिक घोषणा करते हुए जानकारी दी है कि वह सलेक्टेड यूजर्स के लिए जल्दी ही Edit Button फीचर को रोलआउट करेगी। आने वाले समय में इस बाकी यूजर्स के लिए भी रोलआउट किया जाएगा।

क्या खास होगा Twitter के इस फीचर में

अभी तक Twitter में ऐसा कोई ऑप्शन नहीं था जिसके जरिए पोस्ट किए गए ट्वीट को एडिट किया जा सके। यदि कोई यूजर अपना ट्वीट एडिट करना चाहे तो उसे पुराने ट्वीट को डिलीट करके नया ट्वीट करना होगा। परन्तु अब यह फीचर यूजर को किसी भी ट्वीट को पोस्ट किए जाने के आधे घंटे के अंदर ही एडिट करने का ऑप्शन देगा। यह उस ट्वीट के साथ एक एडिटेड ट्वीट इंडीकेटर भी शो करेगा जो बताएगा कि इस ट्वीट को एडिट किया गया है।

यह भी पढ़ें: WhatsApp की मदद से जानिए, इस वक्त आपके बॉयफ्रेंड/गर्लफ्रेंड कहां पर हैं?

इस संबंध में कंपनी ने एक ट्वीट करते हुए जानकारी दी है

इस फीचर की सबसे बड़ी खास बात होगी कि यूजर एडिटेड ट्वीट के साथ-साथ ओरिजनल ट्वीट भी देख सकेंगे। इस तरह एडिट कर पब्लिश्ड किए गए ट्वीट में एक लेबल, टाइमस्टैम्प और आइकन जैसे आइडेंटिफायर्स भी शो किए जाएंगे जिनकी सहायता से यूजर जान सकेंगे कि इस ट्वीट को एडिट किया गया है। सोशल मीडिया यूजर उस ट्वीट पर क्लिक कर ओरिजनल कंटेंट में किए गए सभी बदलावों को भी देख सकेंगे।

अभी चल रही है Edit Button की टेस्टिंग

कंपनी ने एडिट फीचर की जानकारी देते हुए बताया कि अभी एडिट बटन की टेस्टिंग की जा रही है और इसे चुनिंदा यूजर्स को ही उपलब्ध करवाया गया है। टेस्टिंग पूरी होने के बाद इसे ब्लू टिक वाले यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब WhatsApp पर खरीद पाएंगे किराने का सामान भी, JioMart ने की पार्टनरशिप

Twitter के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने एडिट बटन को लेकर दी थी चेतावनी

उल्लेखनीय है कि काफी समय से ट्वीटर यूजर्स पब्लिश्ड ट्वीट को एडिट करने का ऑप्शन देने की मांग कर रहे थे परन्तु कंपनी ने इस मांग पर विचार नहीं किया था। ट्वीटर के संस्थापक और पूर्व सीईओ जैक डोर्सी ने 2020 में Wired मैग्जीन को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि ट्वीटर शायद ही कभी पब्लिश किए गए ट्वीट को एडिट करने की सुविधा देगी, क्योंकि इसका प्रयोग फेक न्यूज फैलाने में किया जा सकता है। कई दूसरे टेक एक्सपर्ट्स ने भी एडिट फीचर को लेकर अपनी आपत्ति जाहिर की है और कहा कि ‘Edit Tweet’ बटन का प्रयोग बयानों को बदलने के लिए किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *