सर्दी के मौसम में ध्यान रखें ये बातें तो कभी खराब नहीं होगा आपका फोन, बैटरी भी लंबा चलेगा

कई बार ऐसा होता है कि हम लाख सावधानी बरतें फिर भी फोन खराब हो ही जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे…

smartphone in winter

कई बार ऐसा होता है कि हम लाख सावधानी बरतें फिर भी फोन खराब हो ही जाता है। क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे मौसम जिम्मेदार हो सकता है। जी हां, ठंड के चलते न केवल इंसान और जानवर बल्कि समार्टफोन भी बीमार हो सकते हैं। टेक एक्सपर्ट्स के अनुसार ज्यादा ठंड होना स्मार्टफोन की बैटरी को खराब कर सकता है। जानिए ऐसी ही कुछ बातों के बारे में ताकि आप अपने फोन को ज्यादा लंबे समय तक चला सकें।

फोन को कभी ऊपरी जेब में न रखें

टेम्परेचर कम होने की स्थिति में फोन की बैटरी पर भी असर पड़ता है। इसलिए सर्दी के दिनों में फोन को अपने कोट या जैकेट की जेब में रखें। उसे कभी भी बाहर न रखें। अन्यथा इनकी स्क्रीन भी खराब हो सकती है.

सर्दियों के मौसम में खुली जगह पर न रखें फोन को

कभी भी अपने फोन को ऐसी जगह न रखें जहां नमी पहुंच सके। ऐसा करना आपके फोन और उसकी बैटरी दोनों को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे फोन की परफॉर्मेंस भी डाउन होती है।

सीधे चार्जर पर न लगाएं फोन

यदि आपने फोन को ठंड में बाहर रखा हुआ था, तो उसे सीधे चार्जर में न लगाएं। पहले उसे अपनी जेब में रखें और उसका तापमान नॉर्मल होने दें। जब फोन हाथ लगाने पर सामान्य तापमान पर अनुभव हो तो ही उसे चार्जर पर लगाएं। अन्यथा फोन की बैटरी खराब हो सकती है।

बैटरी सेव ऑप्शन हमेशा ऑन रखें

किसी भी फोन को बार-बार चार्जर पर लगाने से बेहतर है कि उसका बैटरी सेविंग ऑप्शन ऑन रखा जाए। इससे कई फायदे मिलेंगे। फोन में ‘बैटरी सेविंग मोड’ ऑन रखने से वह डिस्चार्ज कम होती है। और बैकग्राउंड में काम कर रहे ऐप्स को बंद रखता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *